Diwali Lakshmi Puja

Diwali Lakshmi Puja Vidhi: लक्ष्मी पूजा के समय भूल से भी न करें ये गलतियां, वरना घर के द्वार से वापस लौट जाएगी धन की देवी!

Diwali Lakshmi Puja: अगर सही तरीके से लक्ष्मी पूजा की जाए तो देवी मां की कृपा से जीवन में कभी भी आर्थिक समस्या नहीं रहती है।

Edited By :   Modified Date:  October 29, 2023 / 02:41 PM IST, Published Date : October 29, 2023/2:41 pm IST

Diwali Lakshmi Puja: दिवाली का त्योहार दीपक, रोशनी और खुशियों का त्योहार है। इस दिन हर घर में मां लक्ष्मी की पूजा होती है और दीपक जलाए जाते हैं। मां लक्ष्मी को धन-सुख और समृद्धि की देवी कहते हैं, ऐसे में इस दिन मां को प्रसन्न करने के लिए कई चीजें की जाती हैं, लेकिन गलती से भी आप कुछ ऐसे काम ना करना जिससे मां नाराज हो जाएं।

Read more: CM Bhupesh Baghel statement: ‘अमित शाह भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्रवाई रमन सिंह से ही शुरू करें’, सीएम भूपेश ने बीजेपी पर साधा निशाना 

अगर सही तरीके से लक्ष्मी पूजा की जाए तो देवी मां की कृपा से जीवन में कभी भी आर्थिक समस्या नहीं रहती है। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है। कुछ बातों को हमें भूलकर भी दिवाली के दिन नहीं करना चाहिए।

दिवाली पर मां लक्ष्मी और श्री गणेश की पूजा

वैसे तो हर जगह मां लक्ष्मी की पूजा के साथ भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। लेकिन दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा उनके दत्तक पुत्र श्री गणेश के साथ की जाती है। मान्यता है कि दिवाली कार्तिक मास की अमावस्या तिथि के दिन मनाई जाती है और कार्तिक मास में भगवान विष्णु योग निद्रा में रहते हैं। इस कारण मां लक्ष्मी की पूजा के साथ भगवान विष्णु की पूजा दिवाली के दिन नहीं की जाती है। भगवान विष्णु देवउठनी एकादशी के दिन अपनी योग निद्रा से जागते हैं।

Diwali Lakshmi Puja

भूल से भी न करें ये गलतियां

  • मां लक्ष्मी उसी घर में वास करती हैं जहां साफ सफाई रहती है। यदि आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं। तो दिवाली के दिन आप अपने घर की साफ सफाई अच्छे से करने के बाद ही मां लक्ष्मी की पूजा करें। जहां साफ सफाई नहीं होती मां लक्ष्मी वहां से नराज हो कर चली जाती हैं।

Read more: onion price today: सरकार के ‘टमाटर’ वाले फॉर्मूले से फिर लगेंगे रसोई में प्याज के तड़के, जल्द गिरेगा भाव! 

  • मां लक्ष्मी को तुलसी की पत्ती कभी मत चढ़ाएं। मान्यता है कि भगवान विष्णु के शालिग्राम रूप का तुलसी से विवाह हुआ था। इस कारण मां लक्ष्मी का तुलसी से बैर है।
  • दिवाली के दिन मां लक्ष्मी के श्री यंत्र की स्थापना करें, मां को कौड़ी चढ़ाएं, गोमती चक्र अर्पित करें। ऐसा करने से आपकी कभी आर्थिक हानी नहीं होगी।
  • पूजा करने से पहले दिवाली के दिन घर के आंगन में रंगोली बनाएं। मान्यता है कि मां लक्ष्मी जब आगमन करती हैं तो रंगोली देख वह बहुत प्रसन्न हो जाती हैं।
  • दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के साथ भगवान गणेश की पूजा अवश्य करें। पूजा करने से पहले स्वच्छ वस्त्र जरूर धारण करें।
  • यदि आपके पास धन अधिक मात्रा में है तो उसे गलत कार्यों में न खर्च करें। इससे मां लक्ष्मी का अपमान होता है और वो निर्धन होने का श्राप दे देती हैं। आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आपके जीवन में सदैव बना रहे। तो गरीबों और जरूरतमंदो की धन से साहयता अधिक से अधिक करें।

 

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp