Do not plant these 5 plants in homes and offices...

घरों और दफ्तरों में भूलकर भी ना लगाएं ये 5 पौधे, रूठ जाएगी मां लक्ष्मी, हफ्ते भर में हो जाएंगे कंगाल

घरों और दफ्तरों में भूलकर भी ना लगाएं ये 5 पौधे, रूठ जाएगी मां लक्ष्मी, हफ्ते भर में हो जाएंगे कंगाल

Edited By :   Modified Date:  May 25, 2023 / 06:18 PM IST, Published Date : May 25, 2023/6:18 pm IST

धर्म। Do not plant these 5 plants in home : पेड़-पौधें हर किसी के लिए बहुत जरुरी है। इसी से सभी जीवों को प्राणदायक ऑक्सीजन प्राप्त होती है। इतना ही नहीं पेड़ पौधों से हमें सांस लेने के लिए स्वच्छ हवा, खाने के लिए भोजन और रहने के लिए आश्रय भी प्राप्त होता है। हालांकि वास्तु शास्त्र के अनुसार, कई पौधे ऐसे भी हैं, जिन्हें घर पर लगाने से आर्थिक समृद्धि में कमी आ जाती है।

साथ ही घर का वातावरण भी खराब हो जाता है। पटना के वास्तु विशेषज्ञ केपी सिंह ने बताया कि वास्तु शास्त्र के अनुसार कई पेड़-पौधे हमारे जीवन पर अच्छा और बुरा प्रभाव डालने वाले होते हैं। कुछ पौधे ऐसे हैं जिन्हें घर पर लगाने से नकारात्मक ऊर्जा बलवती हो जाती है और आर्थिक स्थिति भी खराब हो जाती है।

Read More : गैर-भाजपा दलों को मुख्यमंत्री ने दिया न्योता, केंद्र के अध्यादेश को राज्य सभा में पारित होने से रोकने का बनाया प्लान

मेंहदी का पौधा

मेहंदी या हीना सौंदर्य के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है। इसका प्रयोग विभिन्न समय पर किया जाता है। मेहंदी को सुहाग की निशानी के रूप में भी जाना जाता है। इसका सिर्फ सौंदर्य ही नहीं बल्कि आध्यात्म से भी गहरा संबंध माना जाता है। मेहंदी को दुल्हन की हथेली और पैर दोनों जगह पर सजावट के साथ लगाया जाता है। यह मातृत्व के साथ पति और पत्नी के बीच अटूट प्रेम की भावना को भी प्रदर्शित करती है। हाथों में लगी मेहंदी भले ही शुभता का प्रतीक मानी जाती है, लेकिन इसका पौधा घर में लगाना बिल्कुल शुभ नहीं माना जाता।

Do not plant these 5 plants in home : कपास का पौधा

वैसे तो बहुत कम ऐसा होता है कि लोग कपास का पौधा अपने घर में रखते हों, लेकिन कई बार सजावट के लिए भी लोग कपास का पौधा अपने घर में ले आते हैं। इसके फूल देखने में बड़े अच्छे लगते हैं। माना जाता है कि घर में कपास का पौधा नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इस पौधे को लगाने से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है। इसके अलावा वास्तु के अनुसार, ये पौधे दुर्भाग्य और गरीबी को निमंत्रण देने वाला होता है। इसलिए इन पौधों को घर से बाहर ही रखना चाहिए।

Read More : MP Board 12th Result: चपरासी की बेटे ने बढ़ाया प्रदेश का मान, बोर्ड रिजल्ट में प्राप्त किया दूसरा स्थान

बबूल का पौधा

केपी सिंह की मानें तो अगर आपके घर के आसपास बबूल का पौधा लगा हुआ है तो ये अच्छी बात नहीं है। वास्तु के हिसाब से बबूल का पौधा जीवन में संकट लाने वाला होता है। बबूल के पौधे से नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है और घर में तनाव का माहौल उत्पन्न हो जाता है। इससे घर परिवार के लोग अक्सर बीमार भी रह सकते हैं।

बेर का पौधा

Do not plant these 5 plants in home : वास्तु विशेषज्ञ केपी सिंह बताते हैं कि न घर में न घर के आसपास ही बेर का पेड़ होना चाहिए। ऐसा कहा जाता है समस्त पौधों में से सबसे अधिक नकारात्मक प्रभाव देने वाला पौधा बेरी का ही माना जाता है। इस पौधे के बारे में ऐसी मान्यता है कि इससे घर में दरिद्रता आने लगती है।

Read More : कहीं भी फंसा हो पैसा, एक हफ्ते में मिल जाएगा वापस… बस कर लें पंडित प्रदीप मिश्रा के बताए ये उपाय

इमली का पौधा

कुछ लोग बिना किसी जानकारी के अपने घर में इमली का पौधा लगा लेते हैं, जिसे लगाना वास्तु शास्त्र के अनुकूल नहीं माना जाता। कहा जाता है कि न केवल घर में बल्कि इसका घर के आस-पास होना भी शुभ नहीं होता, जिन लोगों के घर के पास इमली का पौधा लगा होता है उनके जीवन में विभिन्न प्रकार की समस्याएं आती हैं। इससे परिवार के सदस्यों को तरह-तरह के रोग होना, घर के मुखिया के साथ अन्य लोगों के कारोबार में तरक्की न होना, घर में क्लेश आदि रहना संभव है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers