इन 6 चीजों की पूजा से बनते हैं हर काम, दूर हो जाते हैं सारे कष्ट, तरक्की-उन्नति के खुलते हैं रास्ते

इन 6 चीजों की पूजा से बनते हैं हर काम, दूर हो जाते हैं सारे कष्ट, तरक्की-उन्नति के खुलते हैं रास्ते

इन 6 चीजों की पूजा से बनते हैं हर काम, दूर हो जाते हैं सारे कष्ट, तरक्की-उन्नति के खुलते हैं रास्ते

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : March 20, 2022/4:11 pm IST

रायपुर। गरुड़ पुराण सभी 18 पुराणों में से एक प्रमुख पुराण है। जिसमें व्यक्ति के कर्मों के अनुरूप मिलने वाले फलों का जिक्र किया गया है। साथ ही गरुड़ पुराण में जीवन को सफल बनाने के लिए कई मंत्रों का जिक्र किया गया है। जिसका अर्थ या भावार्थ जानकर भी कोई इंसान अपने जीवन के सफल बना सकता है। गरुड़ पुराण के अनुसार 6 चीजों की पूजा-उपासना से सबकुछ प्राप्त किया जा सकता है। आइए जानते हैं इस बारे।

पढ़ें- पति के पीटने से आहत महिला ने 4 बच्चों के साथ नहर में लगाई छलांग.. नशे में था शख्स

किन 6 चीजों की करनी चाहिए पूजा
गुरुड़ पुराण में एक श्लोक का माध्यम से बताया गया है कि किस प्रकार 6 चीजों की पूजा से हर काम में उन्नति मिल सकती है।

श्लोक है- ‘विष्णुरेकादशी गंगा तुलसीविप्रधेवनः असारे दुर्गसंसारे षट्पदी मुक्तिदायिनी’।

भगवान विष्णु
गरुड़ पुराण के मुताबिक भगवान विष्णु अपने भक्तों के सारे कष्ट दूर कर देते हैं। जिसके उनके जीवन में सुख-शांति बनी रहती है। अगर कोई व्यक्ति दिन की शुरुआत भगवान विष्णु की भक्ति के साथ करता है तो उसे अपने काम में सफलता जरूर मिलती है। ऐसे में नित्य भगवान विष्णु की उपासना करनी चाहिए।

पढ़ें- स्कूल पर बरसाए बम.. बच्चों सहित 400 लोगों ने ली थी शरण

एकादशी व्रत
गरुड़ पुराण में एकादशी व्रत को श्रेष्ठ बताया गया है। गरुड़ पुराण के अनुसार, जो व्यक्ति पूरी निष्ठा के साथ एकादशी का व्रत करता है, उसे हमेशा उसका शुभ फल प्राप्त होता है। ऐसे में जीवन में खुशहाली के लिए एकादशी का व्रत जरूर करना चाहिए।

ज्ञानी पुरुष
गरुड़ पुराण के मुताबिक ज्ञानी पुरुष या पंडित का हमेशा सम्मान करना चाहिए। शास्त्रों में ज्ञानी पुरुष का अपमान अनुचित बताया गया है। जो लोग ज्ञानवान लोगों का सम्मान करते हैं वे हमेशा सफल होते हैं।

पढ़ें- रेलवे स्टेशन के वेटिंग रूम के शौचालय में महिला से रेप.. ताक में बैठा शौचालय संचालक ने दिया वारदात को अंजाम 

गाय
हिंदू धर्म में गाय को पूजनीय माना गया है। गरुड़ पुराण के मुताबिक गाय के शरीर में सभी देवी-देवताओं का वास होता है। जो व्यक्ति गाय को देवतुल्य मानकर उसकी पूजा-अर्चना करता है, उसकी सभी परेशानियों का अंत हो जाता है।

गंगा नदी
कलयुग में सभी नदियों में गंगा का जल श्रेष्ठ माना गया है। गरुड़ पुराण के मुताबिक गंगा का जल सभी पापों से मुक्ति दिलाने वाला है। किसी भी शुभ कार्य में गंगाजल की इस्तेमाल कर शुद्धिकरण किया जाता है, इसलिए इसकी गंगा नदी की पूजा करनी चाहिए।

पढ़ें- महंगाई का तगड़ा झटका…डीजल के दाम 25 रुपए लीटर बढ़े, पेट्रोल पंप बंद होने की आशंका

तुलसी
गरुड़ पुराण के अनुसार, तुलसी के पौधे से भगवान विष्णु का संबंध है। यही कारण है कि इसे भगवान विष्णु का रूप माना जाता है। तुलसी की नियमित पूजा करने से जीवन में सभी सुखों की प्राप्ति होती है। इसके अलावा तुसली के नीचे दीया जलाने का भी खास महत्व है।

 

 
Flowers