goddess Lakshmi blessings will remain on Vaishakh Purnima

वैशाख पूर्णिमा पर करें ये आसान उपाय, मां लक्ष्मी हो जाएंगी मेहरबान, खूब होगा धन-लाभ

goddess Lakshmi blessings will remain on people on Vaishakh Purnima इस साल वैशाख पूर्णिमा 5 मई को पड़ रही है।

Edited By :   Modified Date:  May 2, 2023 / 08:03 PM IST, Published Date : May 2, 2023/8:03 pm IST

goddess Lakshmi blessings will remain on Vaishakh Purnima: हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख मास की पूर्णिमा तिथि को वैशाख पूर्णिमा कहा जाता है। इस साल वैशाख पूर्णिमा 5 मई को पड़ रही है। इस दिन स्नान, दान का विशेष महत्व है। इसके साथ-साथ इस दिन चंद्र देव के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है। इस साल की वैशाख पूर्णिमा काफी खास है, क्योंकि इस दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण के साथ-साथ बुद्ध पूर्णिमा भी है।

Read more: आज से इन 5 राशि वालों की बदल जाएगी तकदीर, धन-दौलत के साथ मिलेगी नौकरी में तरक्की 

चढ़ाएं कौड़ियां

पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें। इसके साथ ही पूजा में 11 हल्दी लगी कौड़ियों यानी पीली कौड़ियां माता लक्ष्मी को अर्पित करें। इसके बाद अगले दिन इस कौड़ियों को पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी या अलमारी में रख दें।

गंगा स्नान करना पुण्यकारी

वैशाख पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व है। इसलिए इस दिन गंगा स्नान करें। अगर आप गंगा स्नान के लिए नहीं जा पा रहे हैं, तो घर में ही नहाने के पानी में थोड़ा सा गंगाजल डालकर स्नान कर लें। ऐसा करने से गंगा में स्नान करने के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है।

तुलसी के पौधे की पूजा

goddess Lakshmi blessings will remain on Vaishakh Purnima: पूर्णिमा के दिन तुलसी के पौधे की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। पूर्णिमा के दिन तुलसी के पौधे में जल अर्पित करें। इसके साथ ही घी की दीपक जलाएं। ऐसा करने से विष्णु जी के साथ मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती है।

Read more: इस बैंक ने ​ग्राहकों को दिया शानदार ऑफर! अब घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रुपए, यहां जानें पूरी डिटेल 

पीपल के पेड़ की पूजा

वैशाख पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करना शुभ माना जाता है, क्योंकि इस दिन पीपल के पेड़ में लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए इस दिन पीपल पर लोटे में जल लें और इसमें कच्चा दूध और बताशा मिलाकर अर्पित करें। इससे मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें