gupt navratri 30 june 2022 know shubh muhurat ghatsthapana puja vidhi

Gupt navratri 2022: इस दिन से शुरू हो रही गुप्त नवरात्रि, इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा, पूरी होगी मनोकामना

gupt navratri 30 june 2022 : गुप्त नवरात्रि का हिंदू धर्म में बेहद खास महत्व है। इस बार आषाढ़ माह की गुप्त नवरात्रि 30 जून से शुरू हो रही है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:46 PM IST, Published Date : June 16, 2022/12:43 pm IST

Gupt Navratri 2022: गुप्त नवरात्रि का हिंदू धर्म में बेहद खास महत्व है। इस बार पंचांग के अनुसार आषाढ़ माह की गुप्त नवरात्रि 30 जून 2022 से शुरू हो रही है। 9 जुलाई 2022 यह खत्म होगी। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सालभर में कुल चार नवरात्रि आती हैं। इसमें दो सामान्य और दो गुप्त नवरात्रि होती हैं। गुप्त नवरात्रि में 10 महाविद्याओं मां काली, तारा देवी, त्रिपुर सुंदरी, भुवनेश्वरी, माता छिन्नमस्ता, त्रिपुर भैरवी, मां ध्रुमावती, मां बंगलामुखी, मातंगी और कमला देवी की पूजा की जाती है।>>IBC24 News के Whatsapp Group से जुड़ने यहां Click करें<<

इन मंत्रों का करें जाप

पौराणिक काल से ही लोगों की आस्था गुप्त नवरात्रि में रही है। गुप्त नवरात्रि में शक्ति की उपासना की जाती है ताकि जीवन तनाव मुक्त रहे। माना जाता है कि इस दौरान माँ शक्ति के खास मंत्रों के जाप से किसी भी समस्या से मुक्ति पाई जा सकती है या किसी सिद्धि को हासिल किया जा सकता है। सिद्धि के लिए ॐ एं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै, ॐ क्लीं सर्वाबाधा विनिर्मुक्तो धन्य धान्य सुतान्यवितं, मनुष्यों मत प्रसादेंन भविष्यति न संचयः क्लीं ॐ, ॐ श्रीं ह्रीं हसौ: हूं फट नीलसरस्वत्ये स्वाहा आदि विशेष मंत्रों का जप किया जा सकता है।

Read more : अब रोज कर सकेंगे चांद का दीदार, बना सकेंगे सपनों का आशियाना!, Moon पर मिल गया है पानी 

पूजा विध‍ि

गुप्त नवरात्रि के दौरान घट स्थापना उसी तरह की जाती है जिस तरह से चैत्र और शारदीय नवरात्रि में होती है। इन नौ दिनों में सुबह-शाम मां दुर्गा की पूजा की जाती है साथ ही लौंग और बताशे का भोग जरूर लगाना चाहिए। साथ ही मां को श्रृंगार का सामान भी अर्पित करें। इस दौरान दुर्गा सप्तशती का पाठ जरूर करें।

read more : IT सेक्टर की नौकरी छोड़ गधी का दूध बचने लगा युवक, हो रही लाखों में कमाई 

घटस्थापना शुभ मुहूर्त 

  • आषाढ़ घटस्थापना बृहस्पतिवार, जून 30, 2022 को
  • गुप्त नवरात्रि प्रतिपदा तिथि का आरंभ – 29 जून 2022, सुबह 8 बजकर 21 मिनट
  • गुप्त नवरात्रि प्रतिपदा तिथि की समाप्ति – 30 जून 2022, सुबह 10 बजकर 49 मिनट
  • घटस्थापना मुहूर्त – सुबह 5 बजकर 26 मिनट से 6 बजकर 43 मिनट तक

read more : मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव को मिली जान से मारने की धमकी, बोला- AK-47 से उतार दूंगा मौत के घाट
Read more: लेटेस्ट और ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां ​क्लिक करें