Holika Dahan 2024 Date: होलिका दहन पर भद्रा का साया, जानिए 24 या 25 कब होगा होलिका दहन और कब मनाई जाएगी होली? | holika dahan kab hai 2024

Holika Dahan 2024 Date: होलिका दहन पर भद्रा का साया, जानिए 24 या 25 कब होगा होलिका दहन और कब मनाई जाएगी होली?

holika dahan kab hai 2024 : होलिका दहन पर भद्रा का साया, जानिए 24 या 25 कब होगा होलिका दहन और कब मनाई जाएगी होली?

Edited By :   Modified Date:  February 19, 2024 / 11:16 AM IST, Published Date : February 19, 2024/11:16 am IST

नई दिल्ली: holika dahan kab hai 2024  हिंदू धर्म में ग्रह-नक्षत्रों का खास महत्व होता। हिंदुओं के त्योहार ही नहीं दिन तिथि और शुभ मुहूर्त भी ग्रहों की चाल पर निर्भर करते हैं। इतना ही नहीं इंसान की किस्मत बदलने में भी ग्रहों का ही योगदान होता है। हिंदू धर्म में अन्य ग्रहों की अपेक्षा सूर्य और चंद्रगहण को विशेष महत्व दिया जाता है। इस साल का पहला चंद्रग्रहण अब से कुछ ही दिन बाद लगने वाला है। साल का पहला चंद्रग्रहण 25 मार्च को लगने वाला है यानि होली के ही दिन। जी हां 25 मार्च को पूरे देश में होली का पर्व मनाया जाएगा।

Read More: Kamal Nath Update: “कांग्रेस छोड़कर मत जाइए कमल नाथ, लोकसभा की तैयारी करें” पार्टी के नेता ने वीडियो जारी कर की अपील न

holika dahan kab hai 2024  ज्योतिष शास्त्र के जानकारों की मानें तो इस साल होली का पर्व 25 मार्च को मनाया जाएगा और इसी दिन ही साल का पहला चंद्रग्रहण लगने वाला है। ऐसे में 24 मार्च को ही होलिका दहन कर लिया जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि होली पर चंद्रग्रहण का असर होने वाला है। हिंदू पंचांग के मुताबिक पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 24 मार्च सुबह 8 बजकर 13 मिनट से लेकर अगले दिन 25 मार्च सुबह 11 बजकर 44 मिनट तक रहने वाली है। उदया तिथि के कारण 24 मार्च को ही पूर्णिमा तिथि मान्य रहेगी।

Read More: Tulsi Plant Care: तुलसी के पौधे को हरभरा रखने अपनाएं ये उपाए, कभी नहीं होगी सूखने की समस्या 

वहीं, होलिका दहन के दिन भद्रा भी लगने जा रहा है। यह भद्रा 24 मार्च की रात 11 बजकर 17 मिनट तक रहने वाला है, इसलिए होलिका दहन 11 बजकर 17 मिनट के बाद ही करना शुभ होगा। ज्योतिषों की मानें तो साल का पहला चंद्र ग्रहण अमेरिका, जापान, रूस, जर्मनी, इटली, फ्रांस समेत कई देशों में देखा जा सकता है।

Read More: 7th pay commission salary: सरकारी कर्मचारियों का आज मिलेगी बड़ी सौगात, कैबिनेट बैठक में DA में बढ़ोतरी पर लग सकती है मुहर

भारत में साल का पहला चंद्र ग्रहण देखने को नहीं मिलेगा यानि इसका असर भारत में नहीं होगा। इसका सीधा मायने ये है कि चंद्र ग्रहण के चलते लगने वाला सूतककाल भी मान्य नहीं होगा। यानि भारत में सभी मंदिर खुले रहेंगे और पूजा पाठ भी किया जा सकेगा।

Read More: Today Live News and Updates 19th Feb 2024: बिलासपुर में ढहाया गया हत्यारों का घर और दुकान.. अतिक्रमण पर दौड़ा निगम का बुलडोजर..

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers