Tilkund Chaturthi 2024

Tilkund Chaturthi 2024: तिलकुंद चतुर्थी पर ऐसे करें श्रीगणेश का पूजन, जानें इसका महत्व और शुभ मुहूर्त…

Tilkund Chaturthi 2024: गणेश जयंती खासतौर पर गणेश भक्तों के लिए माघ मास में तिलकुंद चतुर्थी के दिन मनाने की परंपरा है।

Edited By :   Modified Date:  February 8, 2024 / 05:16 PM IST, Published Date : February 8, 2024/5:16 pm IST

Tilkund Chaturthi 2024: हमारे हिंदू धर्म में सभी देवी देवताओं को अपना महत्व होता है। लेकिन माघ के माह में खासतौर पर भगवान गणेश की जयंती मनाई जाती है। आपको बता दें कि यह गणेश जयंती खासतौर पर गणेश भक्तों के लिए माघ मास में तिलकुंद चतुर्थी के दिन मनाने की परंपरा है। वहीं इस बार तिलकुंद चतुर्थी 12 फरवरी के दिन पड़ रहा है। मौसम कि शीतलता को देखते हुए शरीर की सौम्यता बढ़ाने के लिए इस दिन तिल का सेवन किया जाता है। तिलकुंद चतुर्थी के दिन भी गणपति बप्पा को तिल का प्रसाद भेंट चढ़ाया जाता है।

Read more: Crime News: ऑनलाइन गेमिंग में करोड़ों रुपए के लेन देन का भंडाफोड़, नगदी समेत 9 आरोपी गिरफ्तार… 

जानें तिलकुंद चतुर्थी का महत्व?

हिंदू धर्म में भगवान गणेश जी का खास महत्व होता है। खासकर गणेश जयंती के दिन हल्दी या फिर सिंदूर का उपयोग कर गणेश मूर्ति बनाई जाती हैं। इस गणपति कि विधिवत पूजा कर दुसरे दिन मूर्ति का विसर्जन किया जाता है। इसके साथ ही पूजा विधि के दौरान सुबह तिल के पेस्ट से मसाज कर स्नान किया जाता है। गणेशभक्तों के लिए खास इस दिन अपने घर में ही गणेश पूजन भी किया जाता हैं। चतुर्थी के दिन मंदिरों में भी बप्पा के दर्शन के लिए भीड़ रहती हैं।

Read more: RBI Policy Update: RBI का बड़ा ऐलान, अब बदलेगा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का तरीका, ग्राहकों को सीधा फायदा 

Tilkund Chaturthi 2024: हिंदू धर्म के अनुसार श्रीगणेश को बुद्धि के देवता के रूप में पूजा जाता हैं। इसलिए इस पर्व को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए कुछ गणेश भक्त दिनभर का उपवास रखते हैं। इस दिन कि एक और ख़ास बात है कि कुछ लोग इस दिन चांद को नहीं देखते हैं। दंतकथा के अनुसार जो व्यक्ति इस दिन चांद को देख लेता है। उसको मिथ्या दोष नाम के गलत आरोप कि वजह से मानसिक तकलीफ सहनी पड़ती है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers