Last Solar Eclipse 2022 : Effect of solar eclipse on Deepawali Festival

सूर्यग्रहण के साये में मनाया जाएगा हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार, अभी से जान लें ये जरूरी बातें.. नहीं तो हो सकती है परेशानी

Last Solar Eclipse 2022 : Effect of solar eclipse on Deepawali Festival

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : August 22, 2022/5:24 pm IST

Last Solar Eclipse 2022 इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को लगने जा रहा है। इससे ठीक एक दिन पहले यानी 24 अक्टूबर को दीपों का पर्व दीपावली (Diwali 2022) मनाई जाएगी। सूर्य ग्रहण भारतीय समय के अनुसार 25 अक्टूबर शाम 4 बजकर 29 मिनट से शुरू होकर 5 बजकर 24 मिनट तक रहेगा। एक तरह से इस बड़े पर्व पर ग्रहण का साया होगा, क्योंकि इसकी रात से सूतक लग जाएगा। हालांकि पहले सूर्य ग्रहण की तरह दूसरे का भी प्रभाव भारत में नहीं होगा।     >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

Read more : पूर्व मुख्यमंत्री के पोते और एक्टर ने गृहमंत्री से की मुलाकात, इन अहम मुद्दों पर हुई बात 

Last Solar Eclipse 2022 पंचांग के अनुसार, सूर्य ग्रहण 25 तारीख को लगेगा। भारतीय समयानुसार 4 बजकर 29 मिनट से शुरू होकर 5 बजकर 24 मिनट तक सूर्य ग्रहण रहेगा। हालांकि, ये सूर्य ग्रहण भारत में मान्य नहीं होगा। इसलिए इसके अशुभ प्रभाव भी ना के बराबर ही होंगे। ऐसे में इस साल दिवाली का पर्व 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा। वहीं, दीवाली के अगले दिन कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा को गोवर्धन पूजा और अन्नकूट का त्योहार मनाया जाएगा।

Read more :  बिपाशा बसु को बचपन से ही था हॉट और ग्लैमरस दिखने की ललक, छा गया था नशा 

प्रदोष व्रत

पंचांग के मुताबिक, इस दिन प्रदोष व्रत भी है। प्रदोष व्रत पूजा का समय शाम 5 बजकर 50 मिनट से रात 8 बजकर 22 मिनट तक है। इस समय लोग प्रदोष व्रत की पूजा भी कर सकते हैं।

भारत में नहीं दिखेगा सूर्य ग्रहण

वहीं, साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को लगेगा। इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा, क्योंकि यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। वैसे सूर्य ग्रहण का सूतक काल सूर्य ग्रहण शुरू होने के 12 घंटे पहले से शुरू हो जाता है और सूर्य ग्रहण की समाप्ति के साथ खत्म होता है।

Read more : अल्लू अर्जुन के फैंस ने काटा बवाल, विदेश में मचाया भौकाल, बोलें – ‘मैं झुकेगा नहीं साला’ 

त्योहारों पर नहीं पड़ेगा प्रभाव

वहीं, इस बार दीवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी और सूर्य सूर्य ग्रहण अगले दिन 25 अक्टूबर को लगेगा। हालांकि, सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए दीवाली पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।वहीं, गोवर्धन पूजा भी मनाया जा सकेगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। IBC24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers