हस्तरेखा शास्त्र में व्यक्ति के हाथ की रेखाओं, चिह्नों, आकृतियों का विश्लेषण करके भविष्‍य जाना जाता है। हस्‍तरेखा शास्‍त्र में कुछ रेखाओं को अहम माना गया है।

भाग्यशाली होते हैं जिनके हाथ में होती है ऐसी राहु रेखा! पाते हैं बेशुमार धन-दौलत और शोहरत

हस्तरेखा शास्त्र में व्यक्ति के हाथ की रेखाओं, चिह्नों, आकृतियों का विश्लेषण करके भविष्‍य जाना जाता है। हस्‍तरेखा शास्‍त्र में कुछ रेखाओं को अहम माना गया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : April 5, 2022/9:32 am IST

Raahukal today hindi  : नई दिल्‍ली।  हस्तरेखा शास्त्र में व्यक्ति के हाथ की रेखाओं, चिह्नों, आकृतियों का विश्लेषण करके भविष्‍य जाना जाता है। हस्‍तरेखा शास्‍त्र में कुछ रेखाओं को अहम माना गया है। जैसे जीवन रेखा, भाग्‍य रेखा, धन रेखा, विवाह रेखा, राहु रेखा आदि। आज हम राहु रेखा के बारे में बात करते हैं। जिस तरह कुंडली में राहु की गड़बड़ स्थिति जीवन में तबाही ला सकती है, वैसे ही हाथ में राहु रेखा की स्थिति से भविष्‍य में होने वाली घटनाओं के बारे में जाना जा सकता है।

किस्‍मत बदल देती है राहु रेखा
यदि हथेली में कोई रेखा मंगल क्षेत्र स‍े न‍िकलकर जीवन रेखा और भाग्‍य रेखा को काटकर मस्तिष्‍क रेखा को छूती हो या फ‍िर उसे भी काटकर हृदय रेखा पर जाती हो तो उसे राहु रेखा कहते हैं। हथेली में एक से ज्‍यादा राहु रेखाएं भी हो सकती हैं। ये रेखाएं हथेली के बीच में होती हैं।

पढ़ें- पाकिस्तान में हुए 22 प्रधानमंत्री.. 75 साल के इतिहास में कोई नहीं कर पाया पूरा कार्यकाल

जिन लोगों के हाथ में स्‍पष्‍ट राहु रेखा होती है और उसके ऊपर कोई अन्‍य रेखाएं न हों तो ऐसे लोग अपने जीवन में खूब मान-सम्मान पाते हैं। ये लोग निजी और प्रोफेशनल दोनों ही क्षेत्रों में सम्‍मान पाते हैं। इन लोगों को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर तक के अवॉर्ड मिलने की प्रबल संभावना होती है।

इसी तरह यदि क‍िसी जातक की हथेली में एक से ज्‍यादा राहु रेखाएं एक ही स्थान पर हों और वे कटी-फटी न हों तो ऐसे जातक ऊंचा प्रशासनिक पद पाते हैं। वे अपने जीवन में खूब सुख, सफलता पाते हैं।

पढ़ें- इमरान खान की कुर्सी कैसे खतरे में आई.. आखिर क्यों बने ऐसे हालत?

जिन जातकों के हाथ में मस्तिष्‍क रेखा या उसकी कोई शाखा बुध पर्वत तक जाए और वहां द्वीप बनता हो तो यह बेहद शुभ होता है। ऐसे लोगों का भाग्‍य राजनीति में खूब चमकता है। वे बड़ा पद पाते हैं।

कुछ लोग बहुत योग्‍य, मेहनती होने के साथ-साथ किस्‍मत वाले भी होते हैं. वे जिस क्षेत्र में जाएं वहीं नाम कमाते हैं। हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार यदि हाथ में राहु रेखा शुभ स्थिति में हो तो व्‍यक्ति बेशुमार शोहरत, सम्‍मान और पैसा पाता है।

पढ़ें- पाकिस्तानी संसद भंग, 90 दिन में होंगे चुनाव, इमरान खान ने बताया ‘मुल्क के खिलाफ साजिश’