Pakistan Parliament dissolved, elections to be held in 90 days, Imran Khan told 'conspiracy against the country'

पाकिस्तानी संसद भंग, 90 दिन में होंगे चुनाव, इमरान खान ने बताया ‘मुल्क के खिलाफ साजिश’

पाकिस्तान संसद में इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को बिना मतदान कराए ही खारिज कर दिया गया।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : April 3, 2022/3:00 pm IST

no confidence motion against imran khan इस्लामाबाद। पाकिस्तान संसद में इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को बिना मतदान कराए ही खारिज कर दिया गया। डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी ने इमरान सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को विदेशी साजिश से प्रेरित और संविधान के अनुच्छेद 5 का हवाला देते हुए असंवैधानिक बताकर खारिज कर दिया।

पढ़ें- आसमान से गिरी दहकती हुई चीजें, महाराष्ट्र के दो गांवों से लोहे के छल्ले, सिलेंडर जैसी वस्तु बरामद

‘मुुल्क के खिलाफ बड़ी साजिश’

no confidence motion against imran khan इमरान खान ने पाकिस्तान की आवाम को संबोधित करते हुए इसे मुल्क के खिलाफ बड़ी साजिश करार देकर चुनाव की तैयारी करने के लिए कहा है। इमरान खान ने राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को नेशनल असेंबली समेत सभी विधानसभाओं को भंग करने का प्रस्ताव भेजा, जिसे मंजूर कर लिया गया।

पढ़ें- SDM ने राजस्व अधिकारी की घर में घुसकर की थी पिटाई, मौत के बाद उपजिलाधिकारी सहित 4 लोगों के खिलाफ केस दर्ज 

इधर विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद इस मुद्दे को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। पीएमएलएन और पीपीपी सुप्रीम कोर्ट में पिटिशन फाइल किया है। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के लिए स्पेशल बेंच का गठन किया है।

पढ़ें- 4 दिनों का टोटल लॉकडाउन.. घरों में कैद लाखों लोग.. यहां कोरोना के बढ़ते मामलों ने फिर बढ़ाई टेंशन

90 दिनों के अंदर होंगे चुनाव

पाकिस्तान के सूचना प्रसारण मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि, पाकिस्तान में अगले आम चुनाव 90 दिन के अंदर होंगे। इमरान खान की सिफारिश के बाद पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने ससंद को भंग कर दिया है। दरअसल, इमरान खान ने राष्ट्र के नाम संबोधन में संसद भंग करने की सिफारिश की थी। इसके आधे घंटे बाद ही राष्ट्रपति ने अपना फैसला सुना दिया। विपक्ष ने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है, जिस पर शीर्ष अदालत ने एक स्पेशल बेंच का गठन किया है

पढ़ें- 1 लाख से ज्यादा फ्लैट ‘खाली’, यहां बिल्डर्स को बेचने में लगेंगे 6 साल

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने इमरान सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव के मामले की जांच के लिए स्पेशल बेंच का गठन किया है। सुप्रीम कोर्ट की स्पेशल बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी। इमरान खान के प्रस्ताव पर पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने नेशनल असेंबली को भंग करने की मंजूरी दे दी है। इस बीच पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता इस पूरे राजनीतिक प्रकरण पर अपना बयान जारी करने वाले हैं।