Maha Shivratri Kab Hai

Maha Shivratri 2024 : इस दिन मनाया जाएगा महाशिवरात्रि का त्यौहार, शुभ मुहूर्त से लेकर सब कुछ जानें यहां

Maha Shivratri 2024 : फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महादेव का त्यौहार यानी की महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  February 23, 2024 / 01:53 PM IST, Published Date : February 23, 2024/1:53 pm IST

नई दिल्ली : Maha Shivratri 2024 : फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महादेव का त्यौहार यानी की महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। ऐसा माना जाता है कि, महाशिवरात्रि के दिन भोले बाबा और मां पार्वती का विवाह हुआ था। महाशिवरात्रि इस साल आठ मार्च को है। महाशिवरात्रि के दिन शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ रहती है। इस दिन भोलेनाथ के अभिषेक से लेकर जगह-जगह भोले बाबा की बारात भी निकाली जाती है।

तारीख की बात करें तो महाशिवरात्रि त्रयोदशी और चतुर्दशी दोनों की संयुक्त तिथि पर मनाई जाती है। दरअसल हर महीने में दो शिवरात्रि और चतुर्दशी आती हैं। लेकिन फाल्गुन के महीने में होली से पहले महाशिवरात्रि मनाई जाती है। इस दिन भोले बाबा का विशेष रूद्राभिषेक कराया जाता है। शिवरात्रि पर चंद्रमा की स्थिति भी बहुत खास होती है। इस बार महाशिवरात्रि पर मकर राशि का चंद्रमा रहेगा।

यह भी पढ़ें : महिला विधायक की उनके सहयोगी के साथ आपत्तिजनक तस्वीरें वायरल, हाईकोर्ट ने दिए जल्द हटाने के निर्देश

महाशिवरात्रि पूजा का शुभ मुहूर्त

Maha Shivratri 2024 : फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि की शुरूआत 08 मार्च शुक्रवार को रात्रि 09:57 बजे से फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि की समाप्ति 9 मार्च को शाम 06:17 होगा। इस दिन में महाशिवरात्रि की पूजा का मुहूर्त सुबह 05:01 से प्रारंभ होगा। अधिकतर लोग शाम को प्रदोष काल में शिवपूजा करते हैं। इस दिन विभिन्न चीजों से शिवजी का अभिषेक भी कराया जाता है। महाशिवरात्रि की पूजा में भद्रा काल भी देखी जाती है। इस दिन रात के 09:58 बजे से अगले दिन प्रात: 08:09 तक भद्रा रहेगी। इसलिए इसके पहले ही शिवरात्रि का पूजन कर लिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : IAS Avinash Champawat News: छत्तीसगढ़ वापस लौट रहे हैं IAS अविनाश चम्पावत.. दो साल से डेपुटेशन पर थे 2003 बैच के ये अधिकारी

महाशिवरात्रि पर बनेगे चार शुभ संयोग

Maha Shivratri 2024 : इस बार शिवरात्रि पर 8 मार्च को सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा। इस बार महाशिवरात्रि पर 4 शुभ संयोग बनने वाले हैं। महाशिवरात्रि के दिन श्रवण नक्षत्र और शिव योग के साथ मकर राशि का चंद्रमा होगा। इसके अलावा सर्वार्थ सिद्धि योग और सिद्ध योग भी बनेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers