Makar Sankranti Upay

Makar Sankranti Upay: आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए आज मकर संक्रांति पर करें ये ज्योतिष उपाय, कभी नहीं होगी धन-वैभव की कमी

Makar Sankranti Upay: आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए आज मकर संक्रांति पर करें ये ज्योतिष उपाय, कभी नहीं होगी धन-वैभव की कमी

Edited By :   Modified Date:  January 15, 2024 / 05:27 PM IST, Published Date : January 15, 2024/5:27 pm IST

Makar Sankranti Upay: मतौर पर मकर संक्रांति का त्योहार 14 जनवरी को मनाया जाता है। लेकिन, इस बार हिंदू पंचांग के अनुसार साल 2024 की मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान, पूजा पाठ, धर्म व दान पुण्य के कार्य करके पुण्य की प्राप्ति कर सकते हैं। मकर संक्रांति पर कई चीजों का दान करना फलदायी होता है। मान्यता है मकर संक्रांति के दिन कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो जीवन धन-वैभव से भरा होता है।

Read more: Surya Gochar 2024: आज सूर्य गोचर से बदल गया इन राशि वालों का भाग्य, इन जातकों को रहना होगा सावधान, देखें मकर संक्रांति स्पेशल राशिफल 

मकर संक्रांति पर करें ये ज्योतिष उपाय

पवित्र नदी में स्नान

मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदियों में स्नान का विशेष महत्व है। माना जाता है इस दिन ही मां गंगा धरती पर आईं थीं। इसलिए मकर संक्रांति पर गंगा नदी में स्नान का बहुत अधिक पुण्य माना जाता है।

सूर्य देव को सही विधि से चढ़ाएं जल

रोजाना सुबह स्नान के बाद भगवान सूर्य को तांबे के लोटा से जल चढ़ाएं। जल में रोली, पुष्प, अक्षत, जरूर मिलाएं। इस उपाय को मकर संक्रांति के दिन से यानी आज से शुरू करना शुभ होगा। ऐसा करने से आपके सभी कार्य सिद्ध होंगे।

पिता की निस्‍वार्थ करें सेवा

सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए अपने पिता की निस्‍वार्थ भावना से सेवा करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सूर्य पिता के कारक हैं, जो लोग यह उपाय सच्चे भाव से करते वे अपने करियर में दिन-प्रतिदिन आगे बढ़ते जाते हैं।

Read more:  Uma Bharti Wished Makar Sankranti: कभी गोद में उठाई नन्ही परी तो कभी छोटा नंदी, पूर्व सीएम ने खास अंदाज में दी मकर संक्रांति की शुभकामनाएं 

तिल डालकर स्‍नान करें

मकर संक्रांति के दिन तिल डालकर स्‍नान करना शुभ माना जाता है। हालांकि, स्नान के बाद तिल, लाल वस्त्र, गुड़ आदि का दान करना भी बेहद शुभ माना जाता है। ऐसा करने से जीवन में सकारात्‍मकता आती है।

घर में मंदिर की पूर्व दिशा में भगवान सूर्य की प्रतिमा लगाएं

अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं, तो मकर संक्रांति के दिन अपने घर में भगवान सूर्य की प्रतिमा लाएं और अपने मंदिर की पूर्व दिशा में उसे स्थापित करें। रोजाना इस प्रतिमा के सामने नमन करें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक तंगी दूर होगी।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp