Navratri 2022 do-not-mistakes in navratri devi pujan 

Navratri 2022: मातारानी के पूजन में भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो आ सकती है भारी परेशानी

Navratri 2022: आज यानी 26 सितंबर से नवरात्रि शुरू हो चुकी है। लोग मातारानी की पूजा, उपासना में लगे हुए हैं। मातारानी की भक्ति में डूबे हुए..

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 10:33 AM IST, Published Date : September 26, 2022/11:58 pm IST

Navratri 2022: आज यानी 26 सितंबर से नवरात्रि शुरू हो चुकी है। लोग मातारानी की पूजा, उपासना में लगे हुए हैं। मातारानी की भक्ति में डूबे हुए हैं। हर तरफ जय मां, जय मां के जयकारे गंज रहे हैं। हिंदू धर्म में नवरात्र का बहुत अधिक महत्व है। जगह- जगह नवरात्र में माता के पंडाल लगाए जाते हैं जहां दूर- दूर से भक्तगण माता के दर्शन और पूजा करने के लिए आते हैं।

इन नौ दिनों में माता का पूजन करने के दौरान हमें कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए।

अनाज का सेवन न करें –व्रत के दौरान अनाज का सेवन न करें , जैसे गेंहू या चावल से बनें किसी भी चीज को न खाएं। खाने में साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करें।

read more : छत्तीसगढ़ ने फिर लहराया देशभर में परचम, इन दो क्षेत्रों में मिला नेशनल अवॉर्ड, पूरे देश में बना अव्वल राज्य 

प्याज और लहसुन का प्रयोग करने से बचें -नवरात्र के दौरान माता को अलग- अलग भोग बनाकर चढ़ाएं। भोग में भूलकर भी प्याज और लहसुन का प्रयोग न करें।

टूटा नारियल न करें प्रयोग- नवरात्रि के पहले दिन घरों में कलश स्थापना की जाती है कलश की स्थापना करने से पहले इस्तेमाल होने वाले नारियल की जांच कर लें, टूटे हुए नारियल का प्रयोग न करें।

read more : अब इंग्लिश में नहीं मैथिली में सुनिएं बच्चों की मशहूर कविता ‘Johny Johny Yes Papa’, तेजी से वायरल हो रहा ये वीडियो 

मदार का फूल न चढ़ाएं – माता को लाल रंग के गुड़हल के फूल सबसे अधिक पसंद है। माता को कभी भी धतूरा, कनेर और मदार का फूल न चढ़ाएं।

अक्षत – पूजा में अक्षत का बहुत अधिक महत्व है। ऐसे में माता की पूजा करने से पहले देख लें कि पूजा में इस्तेमाल होने वाले अक्षत के दाने टूटे हुए न हों।

read more : Ram Setu Teaser: ‘राम सेतु’ का टीजर लॉन्च, फिल्म में अक्षय और जैकलीन का धांसू LOOK देखकर फैंस हुए रोमांचित