Rare coincidence being made on Nag Panchami, worship Vasuki Nag in

नाग पंचमी पर बन रहा दुर्लभ संयोग, इस शुभ मुहूर्त में करें वासुकी नाग की पूजा, पूरी होगी मनोकामना

Rare coincidence being made on Nag Panchami : सावन मास के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक नाग पंचमी आज यानि मंगलवार को मनाई जा जा रही है।

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 10:43 PM IST, Published Date : August 2, 2022/4:50 am IST

नई दिल्ली : Rare coincidence being made on Nag Panchami : सावन मास के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक नाग पंचमी आज यानि मंगलवार को मनाई जा जा रही है। नागपंचमी के त्योहार को लेकर सभी शिवालय सज कर तैयार हैं। नागपंचमी पर महादेव के साथ-साथ वासुकी नाग की पूजा होगी। नाग देवता को दूध और धान का लावा अर्पित किया जाता है। नाग पंचमी में विशेषकर कालसर्प दोष दूर करने के लिए लोग सावन में नाग देवता की पूजा करते हैं इसको लेकर शहर के कई मंदिरों में रुद्राभिषेक का भी आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़े : English Learning: फटाफट रट लें ये 10 टिप्स, फर्राटेदार बोलने लगेंगे इंग्‍लिश

पूजा के लिए केवल ढ़ाई घंटे का शुभ मुहुर्त

Rare coincidence being made on Nag Panchami : खडेश्वरी मंदिर के पुजारी राकेश पांडे बताते हैं कि नागपंचमी सावन मास शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है। इस वर्ष यह पंचमी तिथि दो अगस्त प्रात: 05: 14 मिनट से प्रवेश कर रहा है जो अगले दिन तीन अगस्त को सुबह 6:05 से लेकर 8: 41 मिनट तक रहेगा। वासुकी नाग महादेव की गले की शोभा बढ़ाता है। यही वजह है की महादेव के साथ-साथ नाग देवता वासुकी की भी पूजा की जाती है। नाग पंचमी को लेकर कई पौराणिक कथाएं भी प्रचलित है।

यह भी पढ़े : Sarkari Naukri: ग्रेजुएशन पास युवाओं के लिए इन पदों पर निकली है बंपर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई 

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें