Shani Ke prakop se mukti: shaniwar puja upay | Shani ki Sade Sati

शनिदेव के प्रकोप से चाहिए मुक्ति तो दीपक में डाल दें ये एक चीज, जाग उठेगी किस्मत, साढ़े साती से मिलेगी ​मुक्ति

शनिदेव के प्रकोप से चाहिए मुक्ति तो दीपक में डाल दें ये एक चीज! Shani Ke prakop se mukti: shaniwar puja upay| Shani ki Sade Sati

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : June 16, 2022/11:31 pm IST

नई दिल्ली: Shani Ke prakop se mukti हिंदू धर्म में दिए जलाने को लेकर विशेष महत्व है। मान्यताओं के ​अनुसार देवी देवताओं के लिए दीपक जलाने का अलग ही महत्व है। हिंदू धर्म में आटे का दीपक, मिट्टी का दीपक, धातु का दीपक जलाया जाता है, जिसका अलग-अलग महत्व है। साथ ही, इसमें डलने वाले घी, सरसों के तेल, तिल का तेल आदि का भी अलग महत्व है।

Read More: जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाले हैं आलिया कश्यप और बॉयफ्रेंड शेन! सोशल मीडिया पोस्ट से मिला हिंट

Shani Ke prakop se mukti शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है। इस दिन शनिदेव की पूजा करते समय सरसों के तेल का दीपक जलाया जाता है। लेकिन शनिवार के दिन दीपक जलाते समय उसमें एक लौंग का उपाय बेहद कारगर सिद्ध होता है। इस उपाय को करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है। ये उपाय आपकी आर्थिक लाभ कराता है। अगर ये उपाय निरंतर करते हैं, तो धन की कभी कमी नहीं हो पाएगी।

Read More: छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन योजना लागू, अप्रैल माह से मूल वेतन का 12 प्रतिशत राशि कटौती करने का निर्देश जारी 

शनि के प्रकोप से मिलेगी मुक्ति

  • हिंदू धर्म में पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठानों के दौरान कपूर का इस्तेमाल किया जाता है। घर में मौजूद नकारात्मकता को दूर करने के लिए कपूर जलाया जाता है। लेकिन नियमित रूप से कपूर जलाते समय इस बात का ध्यान रखें कि कपूर शुद्ध होना चाहिए।
  • वहीं, धार्मिक ग्रंथों में दान का भी विशेष महत्व बताया गया है। इसलिए जितना संभव हो अपने हाथों से दान करें। गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करें।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जीवन में तरक्की पाने के लिए पक्षियों को नियमित रूप से दाना डालने की बात भी कही गई है। अगर आप ऐसा करते हैं, तो करियर और जीवन में तरक्की के साथ सफलता भी मिलती है।
  • मान्यता है कि घर को धन-धान्य से भरपूर रखने के लिए रोटी बनाते समय गर्म तवे पर दूध की छींटे डाल देने से धन की कभी कमी नहीं होती।
  • कहते हैं कि रसोई घर में रोटी बनाने से पहले गाय की रोटी निकालें और आखिरी रोटी कुत्ते की निकालने से लाभ होता है।

Read More: 20 जून से बेहद सस्ते दाम से खरीद सकेंगे सोना, महज इतने रुपए होगी 10 ग्राम Gold की कीमत