कल लगेगा इस साल का आखिरी सूर्यग्रहण, इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, भूलकर भी न करें ये काम

4 दिसंबर को इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है। सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर की सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू होगा, जो दोपहर 03 बजकर 07 मिनट पर समाप्त होगा। हालांकि ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इसी कारण भारत में इका सूतक काल भी मान्य नहीं रहेगा। लेकिन राशियों पर शुभ- अशुभ प्रभाव पड़ता है।

Edited By: , December 3, 2021 / 04:26 PM IST

नई दिल्लीः Solar eclipse in India tomorrow 4 दिसंबर को इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है। सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर की सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू होगा, जो दोपहर 03 बजकर 07 मिनट पर समाप्त होगा। हालांकि ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इसी कारण भारत में इका सूतक काल भी मान्य नहीं रहेगा। लेकिन राशियों पर शुभ- अशुभ प्रभाव पड़ता है। शास्त्रों में सूर्य ग्रहण के दौरान विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। आपको बताते हैं कि सूर्य ग्रहण के दौरान क्या करना है और क्या नहीं करना है।

Read more : बॉलीवुड एक्ट्रेस अनन्या पांडे की कजिन शादी से पहले हुईं प्रेग्नेंट? खबर सुनते ही पैरेंट्स के उड़ गए होश

इन राशियों को हो सकता है लाभ
Solar eclipse in India tomorrow ज्योतिषाचार्य के अनुसार, ये खग्रास सूर्यग्रहण मिथुन राशि, कन्या राशि, मकर राशि और कुंभ राशि के जातकों की किस्मत खोल सकता है
1- मिथुन: मिथुन राशि के लोगों का संघर्ष समाप्त होगा और नौकरी प्राप्त होने के योग बनेंगे। आप अपने शत्रुओं पर भारी पड़ेंगे और कोर्ट कचहरी में विजय प्राप्त करेंगे। आप का मनोबल ऊंचा रहेगा।
2- कन्या: कन्या राशि के लोगों का उत्साह बढ़ेगा। आपके अंदर साहस की बढ़ोतरी होगी और आप जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए अपने प्रयासों को और बढ़ाएंगे जिससे आपको अपने मित्रों का समर्थन भी मिलेगा और अपने निजी प्रयासों से आप आगे बढ़ने में सफल रहेंगे।
3- मकर: मकर राशि के लोगों को आमदनी में बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा और आपके संबंध वरिष्ठ लोगों से बनेंगे जो कि समाज के रसूखदार लोग होंगे। इससे आप जीवन में आगे बढ़ने में सफल रहेंगे और आप की आमदनी बढ़ने के मार्ग खुलेंगे।
4- कुंभ: कुंभ राशि के लोगों के करियर के लिए यह समय अनुकूलता लेकर आएगा और आपको करियर में आ रही बाधाओं से मुक्ति मिलेगी तथा मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी।

Read more : किसानों की इनकम होगी डबल, इस योजना के तहत उठाएं लाभ, आज ही करें ये काम

ये 7 काम न करें
1. सूर्य ग्रहण के समय में भोजन करना वर्जित माना गया है।
2. कोई भी नया काम आरंभ न करें और नाहीं मांगलिक कार्य करने चाहिए।
3. नाखून कांटना, कंघी करना वर्जित माना गया है।
4. ग्रहण के समय सोना नहीं चाहिए।
5. चाकू या धारदार चीजों का इस्तेमाल न करें।
6. ग्रहण से पहले पके हुए भोजन में तुलसी का पत्ता डालकर रख दें।
7. ग्रहण के समय में घर के मंदिर के कपाट बंद कर दें।

 

>>IBC24 News के Whatsapp Group से जुड़ने यहां Click करें