Som Pradosh Vrat 2024: सोम प्रदोष व्रत के दिन जरूर करें ये पांच उपाय, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता, कंगाली भी होगी दूर |Som Pradosh Vrat 2024

Som Pradosh Vrat 2024: सोम प्रदोष व्रत के दिन जरूर करें ये पांच उपाय, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता, कंगाली भी होगी दूर

Som Pradosh Vrat 2024: सोम प्रदोष व्रत के दिन जरूर करें ये पांच उपाय, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता, कंगाली भी होगी दूर

Edited By :   Modified Date:  May 16, 2024 / 08:31 PM IST, Published Date : May 16, 2024/8:31 pm IST

Som Pradosh Vrat 2024: हिंदू धर्म में हर दिन, तिथि और तिज-त्योहारों का विशेष महत्व होता है। ऐसे में बात करें प्रदोष व्रत की तो हिंदू धर्म में इसका खास महत्व होता है।  यह व्रत भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित है। इस दिन भक्त भोलेनाथ की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं। इस बार सोम प्रदोष व्रत 20 मई 2024 दिन सोमवार को रखा जाएगा। सोमवार के दिन ही ये शुभ तिथि पड़ने की वजह से इसका महत्व और भी बढ़ गया है। इस व्रत को करने से जाने-अनजाने में किए गए पापों का नाश होता है और पुण्य प्राप्त होता है। ऐसे में अगर आप भोलेनाथ की कृपा पाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए उपाय जरूर करें।

Read more: राजा की तरह जीवन बिताने हो जाएं तैयार… 30 साल बाद एक साथ बनने जा रहे ये दो बड़े राजयोग, इन राशियों की पलटेगी किस्मत 

सोम प्रदोष व्रत के दिन करें ये उपाय

  1. लाख कोशिशो के बावजूद अगर आपको कार्यक्षेत्र में सफलता नहीं मिल पा रही है तो सोम प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर अक्षत और शहद अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से कार्यक्षेत्र में सफलता मिल सकती है और साथ ही धन लाभ के योग बनते हैं।
  2. अगर आप आर्थिक तंगी की सामना कर रहे हैं तो इस दिन शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं। ऐसा करने से मनचाहा फल मिलेगा और धन लाभ भी होगा।
  3. पितृदोष से मुक्ति पाने के लिए सोम प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाएं। मान्यता है कि इससे व्यक्ति पितृदोष से मुक्ति मिलती है और सुख-समृद्धि की भी प्राप्ति हो सकती है।
  4. अगर आप पुराने कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं तो सोम प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर दही जरूर चढ़ाएं। मान्यता है कि इससे व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है और कर्ज से छुटकारा मिल सकता है। इसके साथ ही साथ ही सुख-समृद्धि और सौभाग्य में भी वृद्धि के योग बनते हैं।
  5. अगर आपके वैवाहिक जीवन में कुछ समस्याएं हैं या फिर विवाह में किसी भी प्रकार की बाधा आ रही है तो इस दिन शिवलिंग पर बेलपत्र अर्पित करें। कहा जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को अक्षय फल की प्राप्ति होती है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो