There will be a total lunar eclipse in the country on November 8, amazing

chandra grahan 2022: देश में 8 नवंबर को होगा पूर्ण चंद्रग्रहण, कई शहरों में दिखेगा अद्भुत नजारा, इतने घंटों तक बना रहेगा सूतक काल का प्रभाव

There will be a total lunar eclipse in the country on November 8, amazing view will be seen in many cities, the effect of Sutak period will remain for so many hours

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : October 31, 2022/1:37 pm IST

chandra grahan 2022: कोलकाता, भारत और दुनिया के कई अन्य देशों में आठ नवंबर को पूर्ण चंद्र ग्रहण दिखाई देगा। यह अद्भुत नज़ारा आठ नवंबर को भारतीय समयानुसार दोपहर दो बजकर 39 मिनट पर चंद्र ग्रहण शुरू होगा और लगभग तीन बजकर 46 मिनट पर यह पूर्ण चरण में पहुंच जाएगा। साढ़े चार बजे के आसपास चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी की छाया से ढक जाएगा। पूर्ण ग्रहण पांच बजकर 11 मिनट पर समाप्त हो जाएगा, जबकि आंशिक ग्रहण शाम के छह बजकर 19 मिनट के आसपास खत्म होगा। भारत में यह पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा। चंद्रग्रहण 2022 का अद्भुत नजारा देश के कई इलाकों में देखा जा सकेगा। ग्रहण के 12 घंटे पहले से 12 घंटे बाद तक सूतक काल का प्रभाव माना गया है। इसे साथ ही कई राशियों में इसका प्रभाव भी देखा जा सकेगा।

यह भी पढ़े: शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 15 पैसे बढ़कर 82.32 पर पहुंचा

5 बजे से शाम 6 बजे तक इन शहरो में देखा जा सकेगा चंद्र ग्रहण

chandra grahan 2022; भारत के सभी हिस्सों में ग्रहण चंद्रोदय के समय से दिखाई देगा। लेकिन आंशिक और पूर्ण, दोनों ही रूपों के प्रारंभिक चरण नहीं दिखाई देंगे, क्योंकि दोनों घटनाएं तब शुरू होंगी, जब देश में चंद्रमा हर जगह क्षितिज से नीचे होगा। कोलकाता सहित पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों के लोग पूर्ण चंद्र ग्रहण के गवाह बन सकेंगे, जबकि देश के बाकी हिस्सों में लोगों को केवल ग्रहण का आंशिक चरण और उसमें होने वाली प्रगति दिखाई देगी। भारत में चंद्र ग्रहण 2022, मंगलवार, 8 नवंबर को शाम 5 बजे से शाम 6 बजे तक रांची, पटना, कोलकाता, गुवाहाटी, कोहिमा, नई दिल्‍ली, बंगलुरु, नागपुर और मुंबई समेत कई शहरों में देखा जा सकेगा।

यह भी पढ़े: गुजरात: मोरबी में पुल ढहने से मृतकों की संख्या बढ़कर 132 हुई, नदी में तलाश जारी

जानें कब होता है चंद्र ग्रहण

chandra grahan 2022: पूर्ण चंद्र ग्रहण तब होता है जब पूर्णिमा के दिन चांद पृथ्वी के छाया क्षेत्र से गुजरता है। इस दौरान कुछ समय के लिए पृथ्‍वी पर अंधेरा कायम हो जाता है। चंद्रग्रहण 2022 पूर्णिमा की रात के दौरान तब होता है, जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा लगभग एक ही तल पर, एक सीधी रेखा में होते हैं। इस दौरान चंद्रमा कुछ समय के लिए पृथ्वी के छाया क्षेत्र से गुजरता है। इसके साथ ही आपको बता दें कि भारत में अगला पूर्ण चंद्र ग्रहण 7 सितंबर, 2025 को लगेगा। हालांकि अक्टूबर 2023 में भारत के कई हिस्‍सों से एक आंशिक चंद्र ग्रहण 2023 में देखा जा सकेगा।