People of these three zodiac signs will be rich on Paush Purnima 2023

सर्वार्थ सिद्धि योग में है पौष पूर्णिमा, स्‍नान कर दें भगवान सूर्य को अर्घ, इन राशियों पर बरसेगी कृपा

People of these three zodiac signs will be rich on Paush Purnima 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर मास के शुक्ल पक्ष की अंतिम तिथि को पूर्णिमा है।

Edited By :   Modified Date:  December 28, 2022 / 12:21 PM IST, Published Date : December 27, 2022/6:30 pm IST

नई दिल्ली। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर मास के शुक्ल पक्ष की अंतिम तिथि को पूर्णिमा पड़ती है। इसे मास के हिसाब से नाम दिए जाते हैं-जैसे पौष मास में पड़ने वाली पूर्णिमा को पौष पूर्णिमा कहा जाएगा। ऐसे ही हर मास की पूर्णिमा को अलग-अलग नामों से जाना जाता है। इस दिन चंद्र देव अपने पूर्ण आकार में होते हैं। इस दिन चंद्र देव, मां लक्ष्मी के साथ-साथ सत्यनारायण की कथा करना शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पूर्णिमा के दिन चंद्र संबंधित उपाय करने से कुंडली में चंद्र दोष से छुटकारा मिलता है इसके साथ ही सुख-समृद्धि, खुशहाली की प्राप्ति होती है।

read more : मंदिर परिसर में बूंद-बूंद पानी से बना शिवलिंग, भक्तों की उमड़ी भीड़ 

 

पौष पूर्णिमा 2023 तिथि

पंचांग के अनुसार, पौष मा​​ह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 06 जनवरी दिन शुक्रवार को 02 बजकर 14 एएम से शुरू हो रही है। यह तिथि अगले दिन 07 जनवरी शनिवार को प्रात: 04 बजकर 37 मिनट तक मान्य रहेगी। ऐसे में उदयातिथि और चंद्रमा की पूर्णिमा की रात का ध्यान करते हुए पौष पूर्णिमा 06 जनवरी 2023 को है। इस दिन व्रत, स्नान, दान और पूजा पाठ किया जाएगा।

read more : आरक्षण विधेयक में राज्यपाल ने अब तक नहीं किया हस्ताक्षर, फूटा आदिवासी समाज का गुस्सा, अब हर जिले में होगा प्रदर्शन 

पौष पूर्णिमा 2023 चंद्रोदय समय

06 जनवरी को पौष पूर्णिमा की शाम चंद्रमा का उदय ठीक 05 बजे होगा। पंचांग के अनुसार, पूर्णिमा की चांद के अस्त होने का समय प्राप्त नहीं है।

 

इन देवी देवताओं का करें पूजन

पूर्णिमा के दिन व्रत रखने और पवित्र नदियों में स्नान करने का विधान है। इस दान पुण्य करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। इस दिन सत्यनारायण भगवान की कथा सुनते हैं, जिससे जीवन में सुख और शांति आती है।

पौष पूर्णिमा की रात चंद्रमा और माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं, जिससे जीवन में सुख, समृद्धि, धन और संपत्ति की प्राप्ति होती है। चंद्रमा की पूजा करने से कुंडली में व्याप्त चंद्र दोष दूर होता है।

read more : Government Scheme: इस योजना के तहत सरकार बेटियों को दे रही हर महीने रकम, जानिए कैसे करना होगा अप्लाई

इन राशियों पर होगी कृपा

वृषभ राशि

मंगल आपकी ही राशि में मार्गी होने वाले हैं, जिसका फायदा इस राशि के जातकों को जरूर मिलेगा। इस दौरान पिछले कुछ समय जिन चीजों की प्राप्ति के लिए मेहनत कर रहे थे, वे इच्छाएं पूरी होंगी। साथ ही मित्रों के साथ कहीं लंबी दूरी की यात्रा पर जाने का योग बन रहा है। व्यापार में किसी महत्वपूर्ण योजना को लागू करने के लिए समय अनुकूल है और परिवार का भी पूरा सहयोग मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को उनकी मेहनत का फल मिलेगा। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी लेकिन किसी बात पर खट पट की स्थिति भी रहेगी।

सिंह राशि

मंगल का मार्गी होना सिंह राशि वालों के लिए काफी उत्तम रहने वाला है। इस दौरान कार्यक्षेत्र में जो विवाद चल रहे थे, वह दूर हो जाएंगे। आर्थिक लिहाज से आपके लिए मंगल का मार्गी होना सकारात्मक फल देने वाला रहेगा। अगर आप कोई नया ऑर्डर या टेंडर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। ईमानदारी और कड़ी मेहनत से आप अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त कर पाएंगे। साथ ही आपको कार्य कौशल दिखाने का अवसर भी प्राप्त होगा। गोचर काल में नौकरी पेशा जातक दृढ़ संकल्प के साथ काम करेंगे तो शुभ परिणाम प्राप्त करेंगे।

 

वृश्चिक राशि

मंगल के मार्गी होना से वृश्चिक राशि वालों के लिए मंगलदायी रहेगा। इस दौरान धर्म-कर्म के कार्यों मन लगेगा और सामाजिक कार्यों में शामिल भी होंगे। व्यापार विस्तार के लिए बनाई गई योजनाओं को पूरा करने के लिए समय अच्छा है। अगर आप रोजगार में बदलाव की योजना बना रहे हैं तो कार्यों में सफलता मिलेगी। गोचर काल में आर्थिक तौर पर वृश्चिक राशि वालों को सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे और किसी बड़े बुजुर्ग के माध्यम से निवेश भी कर पाएंगे। करियर में तरक्की के लिए नए सिरे से योजनाओं की समीक्षा करेंगे और उसी के अनुरूप कार्य भी करेंगे।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers