This Zodic sinh People became Rich on Paush Amavasya 23 December

कब है पौष अमावस्या? भगवान सूर्य की उपासना का है महत्व, यहां देखें पूजन की विधि, उस दिन इन राशि वालों पर रहेगी सूर्य की कृपा

This Zodic sinh People became Rich on Paush Amavasya : साल की आखिरी अमावस्या इस बार 23 दिसंबर, शुक्रवार को मनाई जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  December 12, 2022 / 04:23 PM IST, Published Date : December 12, 2022/4:23 pm IST

This Zodic sinh People became Rich on Paush Amavasya : नई दिल्ली। वैदिक पंचांग के अनुसार पौष माह में कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि को पौष अमावस्या कहते हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार अमावस्या तिथि का बड़ा महत्व है। क्योंकि कई धार्मिक कार्य अमावस्या पर किये जाते हैं। पितरों की आत्मा की शांति के लिए इस दिन तर्पण व श्राद्ध किया जाता है। वहीं पितृ दोष और कालसर्प दोष से मुक्ति के लिए इस दिन उपवास रखा जाता है। पौष माह में सूर्यदेव की उपासना का विशेष महत्व है। यह अमावस्या कालसर्प दोष से मुक्ति के लिए भी काफी खास मानी जाती है।  बता दें कि इस बार पौष अमावस्या जो की साल की आखिरी अमावस्या होती है। वो इस बार 23 दिसंबर, शुक्रवार को मनाई जाएगी। पौष का महीना पावन और पवित्र माना जाता है।

read more : भूपेंद्र पटेल ने दूसरी बार संभाली गुजरात की कमान, इन मंत्रियों ने ली मं​त्री पद की शपथ, जानें किसने कहां से जीता चुनाव 

पौष अमावस्या का महत्व – This Zodic sinh People became Rich on Paush Amavasya

This Zodic sinh People became Rich on Paush Amavasya : हिन्दू धर्म ग्रन्थों में पौष मास को बहुत ही पुण्य फलदायी बताया गया है। धार्मिक और आध्यात्मिक चिंतन-मनन के लिए यह माह श्रेष्ठ होता है। पौष अमावस्या पर पितरों की शांति के लिए उपवास रखने से न केवल पितृगण बल्कि ब्रह्मा, इंद्र, सूर्य, अग्नि, वायु, ऋषि, पशु-पक्षी समेत भूत प्राणी भी तृप्त होकर प्रसन्न होते हैं। पौष मास में होने वाले मौसम परिवर्तन के आधार पर आने वाले साल में होने वाली बारिश का अनुमान लगाया जा सकता है।

read more : हाईवे में खड़े ट्रक में लगी भीषण आग, मची अफरातफरी

पौष अमावस्या पूजन विधि – This Zodic sinh People became Rich on Paush Amavasya

– पौष अमावस्या के दिन सुबह सबसे पहले स्नान करें।
– स्नान करने के बाद सूर्यदेव को सबसे पहले गंगाजल से अर्घ्य दें और उसके बाद लाल पुष्प चढ़ाएं।
– इसके बाद आप चाहें तो इस दिन पितरों की आत्मा की शांति के लिए उपवास भी कर सकते हैं।
– पौष अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ का पूजन करें और तुलसी के पौधे की परिक्रमा करें।
– इस दिन भगवान सूर्यदेव का पूजन करें और उन्हें तांबे के लौटे से जल अर्पित करें।
– इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे अपने पितरों के नाम का घी का दीपक जलाएं।
– इसके बाद पितरों के नाम का दान पुण्य करें।

read more : छत्तीसगढ़: फ्रॉड वकील गिरफ्तार, अब तक डेढ़ सौ लोगों से चुका था करोड़ों रुपयों की ठगी

वृषभ राशि – This Zodic sinh People became Rich on Paush Amavasya

वृषभ राशि वालों की दिनचर्या अमावस का दिन ठीक रहेगा, क्‍योंकि योजना के अनुसार आज सभी कार्य पूर्ण होंगे। वित्त से जुड़ी महत्वपूर्ण योजनाओं के सकारात्मक परिणाम परिणाम प्राप्‍त होने से मन में प्रसन्‍नता रहेगी। युवाओं को रोजगार का जो भी अवसर मिलेगा, उसमें लाभ होगा। किसी पारिवारिक मामले को लेकर भाई-बहन या किसी नजदीकी रिश्तेदार से विवाद हो सकता है। किसी अनुभवी से सलाह से कोई फैसला करें। गुस्से और आक्रामकता की जगह शांति से समाधान निकालने की कोशिश करें। व्यावसायिक गतिविधियां सामान्य रहेंगी और हर कार्य समय से पूरा हो जाएगा। परिवार में एक दूसरे के प्रति प्रेम और सौहार्द का वातावरण बना रहेगा।

read more : Latest Gold And Silver Rates Today : सोने में आई गिरावट और चांदी ने मारा उछाल, यहां देखें बाजार में क्या है सोने-चांदी के लेटेस्ट रेट 

कर्क राशि

कर्क राशि वालों के लिए अमावस का दिन अच्छा रहेगा। क्‍योंकि जिस काम के लिए आप काफी समय से प्रयास कर रहे थे, उसमें सफलता प्राप्‍त होगी। परिवार की देखरेख या सुधार संबंधी कार्यों में भी ठीक-ठाक समय व्यतीत होगा। क्रोध और आवेग में आकर कोई फैसला करना नुकसानदेह हो सकता है, क्योंकि कुछ काम आपके मन के अनुसार न होने से खिन्‍नता रहेगी। अपनी बात शांति और धैर्य से रखने की कोशिश करें। कल्पना में न जीएं और वास्तविकता का सामना करें। व्यावसायिक गतिविधियों में भी आप काफी बिजी रहने वाले हैं। पति-पत्नी के रिश्ते में तालमेल बना रहेगा। स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

धनु राशि  -This Zodic sinh People became Rich on Paush Amavasya

धनु राशि वालों का मन आज धार्मिक कार्यों में लगेगा और आध्यात्मिक गतिविधियों के प्रति आपकी आस्था बढ़ेगी। आपके दृष्टिकोण में भी सकारात्मक बदलाव आएंगे। किसी रिश्तेदार से चल रहा विवाद सुलझाने का प्रयास करें, निश्चित रूप से आप सफल होंगे। दूसरों से ज्यादा उम्मीद न रखें, लेकिन अपनी कार्य क्षमता और योग्यता पर भरोसा रखना सही है। भावनाओं में बहकर अपना नुकसान कर सकते हैं। व्यापार में आज कुछ बदलाव के आसार हैं। पति-पत्नी के बीच आपसी तालमेल से घर का माहौल खुशियों से भरा रहेगा।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें