Vastu tips South direction

Vastu Tips for Home: आज ही हटा लें घर की दक्षिण दिशा में रखा ये सामान, वरना हो जाएंगे बर्बाद…

Vastu tips South direction: उत्तर और पूर्व दिशा की तरह दक्षिण दिशा का भी विशेष महत्व होता है। गलत दिशा में रखने की गलती कर दी है तो उसे तुरंत ठीक कर लें।

Edited By :   Modified Date:  January 23, 2024 / 10:10 PM IST, Published Date : January 23, 2024/10:10 pm IST

Vastu tips South direction : वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व माना जाता है। उत्तर और पूर्व दिशा की तरह दक्षिण दिशा का भी विशेष महत्व होता है। वहीं, आपके घरों में कुछ ऐसी दिशाएं होती है, जहां आपके द्वारा कुछ सामान रखे जाने से इसका दुष्प्रभाव देखने को मिलता है। आजकल हर व्यक्ति अपने घर में हर सामान को वास्तु के अनुरूप ही रखने का प्रयास करते हैं। लेकिन, अगर भूल से भी आपने सामना को गलत दिशा में रखने की गलती कर दी है तो उसे तुरंत ठीक कर लें। इसे अनदेखी करने से घर में वास्तु दोष लग सकता है।

Read more:National Road Safety Short Film Festival: राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा लघु फिल्म महोत्सव कल से, CM साय करेंगे शुभारंभ

वास्तु के अनुसार, घर की दक्षिण दिशा बहुत ही अहम होती है। दक्षिण दिशा को यम और पितरों की दिशा मानी जाती है। इसलिए इस दिशा रखी कुछ चीजें आपको धन लाभ प्रदान करती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, दक्षिण दिशा में कुछ चीजों को रखने से लोगों को बड़ा नुकसान होता है। इसलिए घर की दक्षिण दिशा में कुछ चीजें कभी न रखें।

घर की दक्षिण दिशा में भूलकर भी न रखें ये सामान

दक्षिण दिशा में न हो मंदिर
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में कभी मंदिर नहीं रखना चाहिए। इससे साधक को पूजा का कोई फल नहीं मिलता।

दक्षिण दिशा में सिरहाना न रखें
घर की दक्षिण दिशा में बेड का सिरहाना कभी नहीं रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में इस दिशा की ओर सिर करके सोना अशुभ माना जाता है।

आपका भाग्य

दक्षिण दिशा में भोजन बनाने और खाने से बचें
वास्तु शास्त्र के अनुसार, दक्षिण में खाना बनाने और खाने दोनों को ही गलत माना जाता है। यह सेहत और धन दोनों की हानि का कारण माना जाता है।

दक्षिण दिशा में जूते-चप्पल न रखें
वास्तु शास्त्र के अनुसार, दक्षिण दिशा में जूते-चप्पल रखना पितरों का अपमान करने के बराबर माना जाता है। इससे घर की सुख-शांति भी बिगड़ सकती है।

Vastu tips South direction: दक्षिण दिशा में मशीनों को रखने से बचें
घर की दक्षिण दिशा में मशीनों को रखने से बचना चाहिए। वास्तु शास्त्र में माना जाता है, कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे