Surya Grahan 2024

Surya Grahan 2024 : कब लग रहा है साल का दूसरा सूर्यग्रहण? भारत में दिखेगा या नहीं, जान लें सूतककाल का समय

Surya Grahan 2024 : साल 2024 का पहला सूर्यग्रहण 8 अप्रैल को लग चुका और अब दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगने जा रहा है।

Edited By :   Modified Date:  May 22, 2024 / 06:28 PM IST, Published Date : May 22, 2024/6:28 pm IST

Surya Grahan 2024 : नई दिल्ली। सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है लेकिन ज्योतिष शास्त्र और सनातन धर्म में इसका काफी महत्व है। साल 2024 का पहला सूर्यग्रहण 8 अप्रैल को लग चुका और अब दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगने जा रहा है। सूर्य ग्रहण आश्विन माह में आने वाली सर्व पितृ अमावस्या पर लगेगा। पंचांग के अनुसार, अमावस्या के दिन सूर्य ग्रहण रात 9.13 बजे से लगना शुरू होगा और आधी रात को 3.17 बजे खत्म होगा। इस बार का सूर्य ग्रहण कुल 6 घंटे 4 मिनट के लिए रहेगा।

read more : इन चार राशियों की बदलेगी किस्मत! मिलेगी छप्पर फाड़ सफलता, खुलेंगे किस्मत के नए द्वार 

भारत में दिखेगा या नहीं

इस साल का पहला सूर्य भारत में नहीं दिखा था। अब हैरान करने वाली ये है कि इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण भी भारत में नहीं नजर आएगा। ऐसा होने के पीछे का मुख्य कारण ये है कि ग्रहण भारतीय समयानुसार रात के समय में लगेगा।

इन देशों में आएग नजर

साल 2024 का दूसरा सूर्यग्रहण अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और अटलांटिक महासागर, आइलैंड, ब्राजील, चिली, पेरू, अंटार्कटिका, अर्जेटिना, मैक्सिको, न्यूजीलैंड, आर्कटिक, फिजी समेत कई देशों में नजर आएगा। हालांकि, साल तीसरा ग्रहण यानी सूर्यग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा।

सूतककाल का समय

शास्त्रों के अनुसार, सूर्यग्रहण लगने के 12 घंटे पहले सूतक काल की शुरू हो जाता है। इस दौरान धर्म-कर्म और मांगलिक कार्यों की मनाही होती है। इसलिए सूतक काल लगते ही मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं और इस दौरान पूजा-पाठ नहीं किया जाता है। हालांकि, भारत में साल का दूसरा सूर्यग्रहण नहीं दिखाई देगा। इसलिए सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।

 

आपको बता दें कि जब सूतक काल लगता है, तो शुभ और मांगलिक कामों नहीं किए जाते हैं। साथ ही लोग इस अवधि में पूजा-पाठ भी करने से बचते हैं। सूतक काल में मंदिरों के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं, ग्रहण खत्म होने के बाद मंदिर को गंगाजल से पवित्र करके ही फिर कपाट खोलते हैं।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers