Atal Construction Workers Awas Yojana 2022 |Rural Housing Scheme

Atal Construction Workers Awas Yojana 2022 | Rural Housing Scheme in Maharashtra

Atal Construction Workers Awas Yojana 2022 |Rural Housing Scheme in Maharashtra : महाराष्ट्र सरकार। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निर्माण

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 12:24 AM IST, Published Date : December 19, 2022/12:24 am IST

Atal Construction Workers Awas Yojana 2022 | Rural Housing Scheme in Maharashtra : महाराष्ट्र सरकार। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निर्माण श्रमिकों के लिए, सरकार ने अटल निर्माण श्रमिक आवास योजना (ग्रामीण) 2022 शुरू की है। सरकार ने महाराष्ट्र में निर्माण श्रमिकों के घरों के लिए योजना शुरू की है। श्रमिकों को मिलेगा रु. 1.5 लाख की आर्थिक सहायता। इस राशि का उपयोग पक्के घर बनाने या मौजूदा घरों को पक्के घरों में बदलने के लिए किया जा सकता है।

महाराष्ट्र अटल निर्माण श्रमिक आवास योजना (ग्रामीण) 2022 लागू करें

Atal Construction Workers Awas Yojana : महाराष्ट्र श्रम विभाग ने प्रमुख प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) ग्रामीण के हिस्से के रूप में अटल निर्माण श्रमिक आवास योजना शुरू की। ग्रामीण आवास कार्यक्रम – अटल बंदम कामगार योजना के कार्यान्वयन के लिए महाराष्ट्र का आवास विभाग नोडल एजेंसी होगा। राज्य सरकार। साथ ही निर्माण श्रमिक आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत भूमि क्रय हेतु अतिरिक्त सहायता प्रदान करने पर भी विचार किया जा रहा है। इस लेख का उद्देश्य यह बताना है कि महाराष्ट्र ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें।

अटल बंदम कामगार योजना (ग्रामीण) के लिए पात्रता मानदंड

महाराष्ट्र में, अटल निर्माण श्रमिक आवास योजना (ग्रामीण) नए घर बनाने या मौजूदा घरों के पुनर्निर्माण के लिए रु। 1.5 लाख। यहाँ पात्रता आवश्यकताएँ हैं:

निर्माण श्रमिकों को महाराष्ट्र भवन और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड (MBOCWWB) के साथ पंजीकृत होना चाहिए।
श्रमिकों की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
पिछले 12 महीनों के दौरान, एक कर्मचारी ने 90 दिनों से अधिक काम किया होगा।
MBOCWWB को कम से कम एक वर्ष के लिए निर्माण श्रमिकों को पंजीकृत करना होगा।
निर्माण श्रमिकों के पास पहले से ही पक्के मकान नहीं हो सकते।
प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु पात्र अधिकारियों का पत्र/प्रमाणित सूची।
ग्रामीण विकास विभाग के ग्रामीण आवास के लिए राज्य प्रबंधन कक्ष को कार्यक्रम को लागू करने का प्रभारी बनाया जा सकता है।

Atal Construction Workers Awas Yojana 2022 आवेदन पत्र पीडीएफ

चरण 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://mahabocw.in/ पर जाएं।

चरण 2: होमपेज पर, ‘श्रमिक’ अनुभाग पर स्क्रॉल करें और “कल्याण योजनाएं” लिंक पर क्लिक करें या सीधे https://mahabocw.in/welfare-schemes/ पर क्लिक करें।

चरण 3: खुले पृष्ठ पर, ‘वित्तीय’ अनुभाग पर जाएं और फिर “अटल बंदम कामगार योजना (ग्रामीण)” अनुभाग पर क्लिक करें।

चरण 4: जब आप उस अनुभाग में पहुंच जाते हैं और उस पर क्लिक करते हैं, तो खुली हुई छवि मुड़ जाएगी जहां आप “फॉर्म डाउनलोड करें” विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।

चरण 5: सीधा लिंक – https://mahabocw.in/wp-content/uploads/2019/06/SCHEME_FINANCE_FORM.pdf

चरण 6: महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक आवास योजना (ग्रामीण) आवेदन पत्र पीडीएफ नीचे दिखाए अनुसार दिखाई देगा

महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक आवास योजना (ग्रामीण) – विवरण

उपरोक्त पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले सभी निर्माण श्रमिक योजना का लाभ उठा सकेंगे। निर्माण श्रमिक आवास योजना (ग्रामीण) महाराष्ट्र के तहत कारपेट एरिया 269 वर्ग फुट होगा। प्रत्येक लाभार्थी एक बड़ा घर बना सकता है, लेकिन लाभार्थी को इसके लिए स्वयं भुगतान करना होगा।

आधिकारिक श्रम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग हैं। राज्य में 26 लाख निर्माण श्रमिक। MBOCWWB में कुल 12.5 लाख निर्माण श्रमिक पंजीकृत हैं। इन श्रमिकों में लगभग 50,000 महिलाएं हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 4 लाख निर्माण श्रमिकों के पास पक्का घर नहीं है। राज्य सरकार के मुताबिक इस पर ध्यान दिया जा रहा है. निर्माण श्रमिकों को अब आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

महाराष्ट्र सरकार। सत्यापन के बाद आवेदनों को मंजूरी देंगे। राज्य सरकार। घरों को 6 से 8 महीने में पूरा करने की योजना है। कुछ निर्माण श्रमिकों के पास अपनी जमीन भी नहीं है। इसलिए सरकार को इसे उपलब्ध कराना चाहिए। रुपये उपलब्ध कराने पर विचार घर बनाने के लिए जमीन की खरीद के लिए 50,000।

महाराष्ट्र कंस्ट्रक्शन वर्कर्स फेडरेशन (MCWF) के अनुसार, वित्तीय सहायता अपर्याप्त है और उस राशि से घर बनाना मुश्किल है। राज्य सरकार। राशि बढ़ाने से अटल निर्माण श्रमिक आवास योजना (ग्रामीण) 2022 से बड़ी संख्या में निर्माण श्रमिकों को लाभ होगा।

.

 
Flowers