Big update on the Atal Pension Yojana of the Center before the budget

Union Budget 2023: बजट से पहले केंद्र की इस पेंशन योजना पर आया बड़ा अपडेट, अब ये लोग नहीं उठा सकते फायदा

Atal Pension Yojana Update: Big update on the Atal Pension Yojana of the Center before the budget.. बजट से पहले इस पेंशन योजना पर आया बड़ा अपडेट।

Edited By :   Modified Date:  January 31, 2023 / 07:25 AM IST, Published Date : January 31, 2023/7:15 am IST

Big update on the Atal Pension Yojana of the Center before the budget: नई दिल्ली। मोदी सरकार देश की जनता के लिए कई योजनाएं ला रही है। इसके साथ ही कई योजनाओं में बदलाव भी कर रही है। इसी बीच सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना अटल पेंशन योजना में अगर आपने भी इनवेस्ट क‍िया है तो इस पर नया अपडेट आया है। नए अपडेट के तहत बता दें कि केंद्र की प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना अटल पेंशन योजना  के तहत 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने रज‍िस्‍ट्रेशन कराया हुआ है। पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण की तरफ से यह जानकारी दी गई। पीएफआरडीए ने एक बयान में कहा कि इस योजना ने साल 2022 में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया।

read more: Union Budget 2023: बजट से पहले सरकार ने दिया जोरदार झटका, 92 साल पुराने इस नियम पर लगाया रोक..!

आईटीआर फाइल करने वाले नहीं खुलवा सकते खाता

नियमानुसार यद‍ि आप भारतीय नागरिक हैं और आपकी आयु 18-40 वर्ष के बीच है और किसी बैंक या डाकघर में आपका बचत खाता है तो आप APY के लिए आवेदन कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना में न‍िवेश करने पर तय उम्र सीमा के बाद हर महीने 5 हजार रुपये तक की पेंशन म‍िलने का प्रावधान है। नए बदलाव के तहत इस योजना में आईटीआर फाइल करने वाले लोग खाता नहीं खुलवा सकते हैं। इस योजना को व‍िशेषकर असंगठ‍ित क्षेत्र के कर्मचार‍ियों के ल‍िए शुरू क‍िया गया था>

read more: Union Budget 2023: बजट के पहले इस स्कीम पर आया बड़ा अपडेट, फटाफट देख लें वरना.. हो सकता है नुकसान!

साल 2022 में 1.25 करोड़ नए रज‍िस्‍ट्रेशन

साल 2022 के दौरान योजना से जुड़े 1.25 करोड़ नए रज‍िस्‍ट्रेशन हुए, जबकि साल 2021 में सिर्फ 92 लाख नए रज‍िस्‍ट्रेशन हुए थे। पेंशन कोष ने बताया कि अभी तक 29 बैंक केंद्र सरकार के निर्दिष्ट लक्ष्य को पार कर चुके हैं। सार्वजनिक बैंकों में से बैंक ऑफ इंडिया, भारतीय स्टेट बैंक और इंडियन बैंक ने अपने निर्धारित वार्षिक लक्ष्य को हासिल किया है, जबकि क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक श्रेणी में 21 बैंक लक्ष्य हासिल कर चुके हैं।

read more: Union Budget 2023: महिलाओं को नए बजट में वित्त मंत्री से हैं ये उम्मीदें, इन क्षेत्रों में चाहती हैं कदम उठाए सरकार

महिला पंजीकरणों का अनुपात बढ़ा

Big update on the Atal Pension Yojana of the Center before the budget:आरआरबी में सबसे ज्यादा पंजीकरण झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक, विदर्भ कोंकण ग्रामीण बैंक और बड़ौदा यूपी बैंक में हुए हैं। बयान के अनुसार, PFRDA ने 2021 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस अभिभाषण में घोषित प्रसार अभियान के अनुरूप इस योजना के अधिक से अधिक प्रसार के लिए कई कदम उठाए। इस मुहिम से महिला पंजीकरणों का अनुपात 2021 के 38 प्रतिशत से बढ़कर 45 प्रतिशत हो गया।

 

 
Flowers