Cg Mahtari Dular Yojana | छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना |

Cg Mahtari Dular Yojana | छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना

Cg Mahtari Dular Yojana : राज्य सरकार द्वारा 14 मई को सीजी महतारी दुलार योजना 2022 शुरू की गई थी। भूपेश बघेल ने कहा कि Mahtari Dular Yojana

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 09:14 AM IST, Published Date : December 19, 2022/9:14 am IST

Cg Mahtari Dular Yojana

राज्य सरकार द्वारा 14 मई को सीजी महतारी दुलार योजना 2022 शुरू की गई थी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि सीजी महतारी दुलार योजना वर्तमान शैक्षणिक सत्र से COVID अनाथों को कवर करेगी। यह योजना उन बच्चों को मुफ्त स्कूली शिक्षा (शिक्षा) और छात्रवृत्ति प्रदान करती है जो कोरोनावायरस के कारण अनाथ हो जाते हैं।

आप इस लेख में सीजी महतारी दुलार योजना की पूरी जानकारी के बारे में जानेंगे।

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना

सरकारी या निजी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी COVID अनाथ छात्रों को वार्षिक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। राशि रु. कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए 500, और रु। कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए 1000।

छत्तीसगढ़ सरकार उन बच्चों की शिक्षा के लिए धन देगी जिनके माता-पिता की मृत्यु COVID-19 के कारण छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के माध्यम से होगी। इन बच्चों को राजकीय स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में दाखिले में भी प्राथमिकता दी जाएगी।

Cg Mahtari Dular Yojana छात्रवृत्ति / COVID अनाथ छात्रों को वजीफा राशि

सीजी महतारी दुलार योजना सरकारी या निजी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को भी छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। छात्रवृत्ति/वजीफा की राशि इस प्रकार होगी

Class in Which Student is Studying Amount
Class 1st to 8th Rs. 500
Class 9th to 12th Rs. 1000

इसके अलावा छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि जिन बच्चों के परिवार के प्राथमिक कमाने वाले सदस्य की मृत्यु कोरोना से हुई है, उनके बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था भी छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा की जाएगी। यदि ये बच्चे राज्य में शुरू हुए स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन करते हैं, तो उन्हें प्राथमिकता से प्रवेश दिया जाएगा और कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

अनाथ बच्चों को मुफ्त शिक्षा (स्कूली शिक्षा)

कोरोनावायरस -19 के खिलाफ लड़ाई के बीच, छत्तीसगढ़ सरकार ने अनाथ बच्चों की शिक्षा की लागत को कवर करने का फैसला किया है। इस पहल को Cg Mahtari Dular Yojana (CMDS) के माध्यम से लागू किया जाएगा। यह योजना चालू वित्तीय वर्ष 2022 में लागू की जाएगी। इस वित्तीय वर्ष के दौरान, छत्तीसगढ़ सरकार उन बच्चों के लिए सभी शिक्षा खर्चों को कवर करेगी, जिन्होंने कोरोना के कारण अपने माता-पिता को खो दिया है।

Also Read : CG Dhan Lakshmi Yojana | छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना

महतारी दुलार योजना के लिए पात्रता

छत्तीसगढ़ के निवासियों को आवेदन करने की आवश्यकता है। सरकार उन बच्चों के लिए शिक्षा की पूरी लागत का भुगतान करेगी जो इस वित्तीय वर्ष में कोरोना के कारण स्कूल में भाग लेने में सक्षम नहीं होंगे। इन छात्रवृत्ति के लिए बच्चों को माना जाएगा चाहे वे सरकार या निजी स्कूल में भाग लें।

महतारी दुलार योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड
आवास प्रामाण पत्र
राशन पत्रिका
माता-पिता की अवधि
शिक्षा दस्तावेज

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

उन लोगों के लिए आवेदन अनिवार्य है जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। सरकार ने अभी तक एक आधिकारिक वेबसाइट नहीं बनाई है। हालांकि, यह जल्द ही ऑनलाइन और ऑफ़लाइन अनुप्रयोगों को स्वीकार करना शुरू कर देगा। एक पीडीएफ आवेदन अभी तक डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं किया गया है। जैसे ही सभी जानकारी उपलब्ध है, हम आपको बताएंगे।