Dhanwantari Generic Medical Store Yojana | धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना |

Dhanwantari Generic Medical Store Yojana | धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना

Dhanwantari Generic Medical Store Yojana : भूपेश बघेल के नेतृत्व में शुरू किया गया एक नया कार्यक्रम श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 03:28 AM IST, Published Date : December 19, 2022/3:28 am IST

Dhanwantari Generic Medical Store Yojana

छत्तीसगढ़ सरकार ने गरीबों को सस्ती दवाएं उपलब्ध कराने के लिए श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना शुरू की है। सीएम भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया एक नया कार्यक्रम श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना है। इसे राज्य के सबसे गरीब व्यक्ति के लिए स्वास्थ्य सेवा सुलभ बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हम इस लेख में धन्वंतरी योजना के शुभारंभ पर चर्चा करेंगे, जिसमें धन्वंतरि स्टोर से खरीदी गई दवाओं पर आप 50% से 71% तक की छूट कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

Dhanwantari Generic Medical Store Yojana के तहत उपभोक्ता सस्ती कीमत पर दवाएं खरीद सकेंगे। सीएम भूपेश बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने सरकारी आवास से सीजी धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ किया। सीजी श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना अब शुरू की गई है, जहां लोग दवाओं के एमआरपी पर 50.09% से 71% के बीच छूट प्राप्त कर सकते हैं।

Dhanwantari Generic Medical Store Yojana 2022 का शुभारंभ

बुधवार, 20 अक्टूबर 2021 (बुधवार) को सीएम भूपेश बघेल सीजी श्री धनवंतरी मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ करेंगे। योजना के पहले दिन राज्य भर में कुल 84 जेनेरिक दवा की दुकानें खोली गईं. श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर योजना के शुभारंभ पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का ट्वीट यहां देखा जा सकता है।
सीएम बघेल ने अपने सरकारी आवास से श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार गरीब से गरीब व्यक्ति को महंगी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास कर रही है.

धन्वंतरि मेडिकल स्टोर्स पर जेनेरिक दवाओं पर छूट

इस ट्वीट में सीएम भूपेश बघेल ने उल्लेख किया है कि धनवंतरी मेडिकल स्टोर जेनेरिक दवाओं के एमआरपी पर छूट दे रहा है:


मुख्यमंत्री ने जन-प्रतिनिधियों से धन्वंतरि योजना को बढ़ावा देने का आग्रह किया और डॉक्टरों और फार्मासिस्टों से जेनेरिक दवाओं को बढ़ावा देने में योगदान देने की अपील की.

Also read : Cg Mahtari Dular Yojana | छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना

धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का क्रियान्वयन

छत्तीसगढ़ सरकार के शहरी प्रशासन और विकास विभाग। सीजी श्री Dhanwantari Generic Medical Store Yojana को लागू करेंगे। धनवंतरी योजना के तहत राज्य के 169 नगरीय निकायों में करीब 188 मेडिकल स्टोर खोले जाएंगे.

इन मेडिकल स्टोर पर 251 तरह की जेनेरिक दवाएं और 27 सर्जिकल उत्पाद बेचना अनिवार्य होगा। इसके अलावा, इन दुकानों में वन विभाग के हर्बल उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन और बेबी फ़ूड आदि की भी बिक्री की जाएगी।

धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना की आवश्यकता

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए कई स्वास्थ्य कार्यक्रमों को लागू कर रहे हैं। स्वास्थ्य सेवाओं की बढ़ती लागत दुनिया भर में एक प्रमुख मुद्दा बन गया है। स्वास्थ्य देखभाल के खर्च से अक्सर लोग कर्ज में डूब जाते हैं। राज्य सरकार ने दवाओं की कीमत में कुछ राहत देने के लिए सीजी धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना शुरू की है।

सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्राप्त करने के लिए, राज्य सरकार ने दूरस्थ क्षेत्रों में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना और शहरी क्षेत्रों में मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना शुरू की है। महिलाओं और किशोरों को भी दाई-दीदी मोबाइल क्लिनिक योजना द्वारा सेवा प्रदान की जा रही है।

विपक्षी दल भाजपा ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार Dhanwantari Generic Medical Store Yojana के तहत दवाओं पर केवल 50% की छूट देगी, जो अपर्याप्त है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जन औषधि केंद्रों पर लोगों को पहले से ही दवाओं पर 70-80% की छूट मिलती है।