E-Stamp in Post Office

E-Stamp in Post Office: नए साल पर पोस्ट ऑफिस ने शुरू की ये नई सुविधा, इन शहरों में हुई शुरुआत

E-Stamp in Post Office: नए साल पर पोस्ट ऑफिस ने शुरू की ये नई सुविधा, इन शहरों में हुई शुरुआत E-stamp facility in post office

Edited By :   Modified Date:  January 2, 2024 / 07:31 PM IST, Published Date : January 2, 2024/7:30 pm IST

E-Stamp in Post Office: उत्तर प्रदेश। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस के ग्राहक हैं तो आपके लिए नए साल पर एक गुड न्यूज है। दरअसल, नए साल पर आम लोगों को डिजिटल इंडिया मिशन से जोड़ने के लिए इंडियन पोस्ट ऑफिस ने नई पहल शुरू की है। इस पहल के तहत देश में पहली बार डाक घरों में ई-स्टांप की सुविधा मिल रही है। बता दें कि यह पोस्ट ऑफिस की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है। फिलहाल इसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश के 11 जिलों से की गई है।

Read more: Online Ration Card: घर बैठे आसानी से बन जाएगा राशन कार्ड, बस फॉलो करने होंगे ये प्रोसेस 

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में हुआ लांच

इस पहल को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च किया गया है, जो 1 जनवरी 2024 को कानपुर नगर स्थित मुख्य डाकघर में इस सेवा को लॉन्च किया गया है। बता दें कि भारत सरकार लंबे समय से डिजिटल इंडिया मिशन के तहत देश के हर राज्य और जिले को एक सिंगल विंडो सिस्टम से जोड़ने की कोशिश कर रही है। इसके लिए पिछले कुछ सालों में डिजिटल पेमेंट सिस्टम पर खास जोर दिया गया है, जिससे पैसों की लेनदेन में और पारदर्शिता आ सके। बता दें कि उत्तर प्रदेश में ई-स्टांप की पहुंच को लोगों तक बढ़ाने की जिम्मेदारी संयुक्त रूप से पोस्ट ऑफिस के साथ-साथ स्टॉक होल्डिंग कारपोरेशन इंडिया लिमिटेड को दी गई है।

Read more: Bollywood Stars Will Comeback in 2024: साल 2024 में सिल्वर स्क्रीन पर लगेगा जबरदस्त तड़का, 70 के दशक से लेकर ये बॉलीवुड स्टार्स करने जा रहे धाकड़ वापसी 

उत्तर प्रदेश के इन 11 जिलों में शुरू हुई सुविधा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डाक विभाग ने उत्तर प्रदेश के कानपुर समेत 11 और जिले जैसे लखनऊ जीपीओ, प्रयागराज का मुख्य कचहरी पोस्ट ऑफिस, गोरखपुर का कचहरी पोस्ट ऑफिस, वाराणसी कचहरी पोस्ट ऑफिस, आगरा कलेक्ट्रेट सब पोस्ट ऑफिस, मेरठ कचहरी पोस्ट ऑफिस, सहारनपुर हेड पोस्ट ऑफिस, बिजनौर हेड पोस्ट ऑफिस, सेक्टर 34 गौतम बुद्ध नगर सब पोस्ट ऑफिस (नोएडा) और गाजियाबाद हेड पोस्ट ऑफिस में यह सुविधा शुरू की है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers