चुनाव से पहले किसानों पर केंद्र सरकार मेहरबान, खाद पर इतने रुपए की सब्सिडी का किया ऐलान... | Farmers benefit from subsidy on fertilizers

चुनाव से पहले किसानों पर केंद्र सरकार मेहरबान, खाद पर इतने रुपए की सब्सिडी का किया ऐलान…

Farmers benefit from subsidy on fertilizers: चुनाव से पहले किसानों पर केंद्र सरकार मेहरबान, खाद पर इतने रुपए की सब्सिडी का किया ऐलान

Edited By :   Modified Date:  March 1, 2024 / 04:54 PM IST, Published Date : March 1, 2024/4:54 pm IST

Farmers benefit from subsidy on fertilizers: नई दिल्ली। देश में लोकसभा चुनाव की तैयारियां जोरो शोरों से चल रही है। इसी बीच केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लिए लगातार बड़े ऐलान किए जा रहे हैं। बता दें कि मोदी सरकार ने चुनाव से पहले किसानों के लिए फिर बड़ा ऐलान किया है। आने वाली खरीफ की बुवाई के मौके पर सरकार खाद पर 24 हजार 420 करोड़ रुपए की सब्सिडी देगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर किसानों को कौन कौन सी खाद पर ​सब्सिडी का फायदा मिलेगा।

Read more: Maharashtra Crime News: प्यार में पत्नी ने रची खौफनाक साजिश, प्रेमी के साथ मिलकर पति को उतारा मौत के घाट…

इतने रुपए की सब्सिडी को लेकर किया फैसला

जानकारी के मुताबिक बता दें कि गुरुवार को कैबिनेट की बैठक में इसके लिए 24,420 करोड़ रुपए के बजट को भी मंजूरी दे दी गई। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में खरीफ की फसल के लिए फॉस्फेटिक एवं पोटाश (पीएंडके) खाद पर कुल 24,420 करोड़ रुपए की सब्सिडी को लेकर फैसला किया गया। वहीं सरकार का कहना है कि किसानों के काम आने वाली प्रमुख खाद डीएपी 1,350 रुपये प्रति क्विंटल के दाम पर मिलती रहेगी।

Read more: Palghar Double Murder: शख्स ने दो बुजुर्ग भाइयों को उतारा मौत के घाट, साइको किलर गिरफ्तार… 

खाद की कीमतें बनी रहेंगी स्थिर

Farmers benefit from subsidy on fertilizers: सरकार की ओर से साफ किया गया है कि डीएपी (डाय-अमोनियम फॉस्फेट) और पीएंडके फर्टिलाइजर की रिटेल कीमतें स्थिर बनी रहेंगी। पीएंडके खादों पर 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक सब्सिडी मिलती रहेगी। इसके लिए फर्टिलाइजर डिपार्टमेंट के ‘पोषक तत्व-आधारित सब्सिडी’ (एनबीएस) की दरें तय करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp