Rajasthan Budget 2024

Free Electricity: प्रदेश के 5 लाख परिवारों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली, इस राज्य की सरकार ने किया बड़ा ऐलान

प्रदेश के 5 लाख परिवारों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली, इस राज्य की सरकार ने किया बड़ा ऐलान! Rajasthan Budget 2024

Edited By :   Modified Date:  February 8, 2024 / 01:20 PM IST, Published Date : February 8, 2024/12:54 pm IST

नई दिल्ली। Rajasthan Budget 2024 आने वाले दिनों में लोकसभा चुनाव होने को है। ऐसे में चुनाव से पहले राजस्थान के भजनलाल सरकार ने आज गुरुवार को पहला बजट पेश किया है। वित्त मंत्री के रूप में दिया कुमारी भजनलाल सरकार का पहला बजट पेश की है। जिसमें हर वर्गों को साधा गया है। वित्त मंत्री दीया कुमारी ने किसानों, युवाओं और गरीब परिवारों को ध्यान में रखकर कई अहम ऐलान किए हैं। इसके अलावा राजस्थान में 5 लाख परिवारों को मुफ्त बिजली देने का भी ऐलान किया गया है।

Read More: Champai Soren Cabient: आज नहीं होगा चंपई कैबिनेट का विस्तार, इस वजह से बदली गई तारीख, जानें पूरी खबर

Rajasthan Budget 2024 वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा कि राजस्थान में 5 लाख घरों के छत पर सोलर पैनल लगाया जाएगा। जिससे प्रदेश के 5 लाख परिवारों को मुफ्त में बिजली मिलेगी। इससे इन परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी।

Read More: MP Budget Session 2024: गले में सुतली बम की माला डाले विधानसभा पहुंचे कांग्रेस विधायक, हरदा हादसे का जताया विरोध 

इसके अलावा किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब सालाना 8 हजार रुपए आर्थिक मदद दिया जाएगा। इसके लिए 1400 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। वहीं युवाओं के लिए भी बड़ा ऐलान किया है। युवाओं को रिझाने के लिए एक साल में 70 हजार सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया गया। वहीं गरीब परिवारों की बच्चियों को केजी से पीजी तक की मुफ्त शिक्षा की घोषणा की गई है।

Read More: Crime News : बकरियां चराने जंगल में गई बुजुर्ग महिला, संदिग्ध अवस्था में मिली लाश, शरीर के इस अंग पर मिले हैरान कर देने वाले निशान 

आपको बता दें कि राजस्थान के 22 साल बाद ऐसा अवसर आया है जब राजस्थान में मुख्यमंत्री के अलावा कोई दूसरा मंत्री बजट पेश किया है। आने वाले दिनों लोकसभा चुनाव है। ऐसे में यह तय है कि बजट लोक लुभावना है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp