Getting 10 lakh rupees under PM Mudra Yojana

PM Mudra Yojana: शुरू करना चाहते हैं खुद का कारोबार..! तो सरकार के इस योजना का उठाओ भरपूर लाभ, जानिए क्या है तरीका..?

Getting 10 lakh rupees under PM Mudra Yojana मोटीवेट करने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना चला रही है।

Edited By :   Modified Date:  August 20, 2023 / 10:21 AM IST, Published Date : August 20, 2023/10:21 am IST

Getting 10 lakh rupees under PM Mudra Yojana: नई दिल्ली। देश के युवाओं को स्वरोजगार के लिए मोटीवेट करने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना चला रही है। इस शानदार स्कीम के जरिए छोटे इलाकों में गैर-कॉर्पोरेट छोटे बिजनेस को शुरू करने या उसके एक्सपेंडेशन यानि उसको बड़ा बनाने के लिए सरकार 10 लाख रुपये तक का लोन Mudra Yojana के तहत दे रही है। ये योजना साल 2015 में शुरू की गई थी। अगर आप भी अपना कारोबार शुरू करने के लिए पैसे इकट्ठा करना चाहते हैं तो तो केंद्र सरकार आपकी इस समस्या को हल कर सकती है।

Read more: MP assembly election 2023: एमपी कांग्रेस की मैराथन बैठकों का दौर, नियुक्ति के बाद दोनों दल की पहली बार होने जा रही बड़ी बैठक, जानें क्या रहेगा खास 

इस योजना के तहत अपने सपनों पर लगाएं पंख

पीएमएमवाई से आप अपने सपने को पंख लगा सकते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के बैंकों, सहकारी बैंक, ग्रामीण बैंक और लोन देने वाली बाकी संस्थाओं से लोन प्राप्त किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि इसके लिए क्या योग्यता निर्धारित की गई है और आप इसके लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई भी व्यक्ति लोन के लिए अप्लाई कर सकता है। इसमें लोन देने से पहले यह देखा जाता है कि आवेदक किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान का डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए और उसका क्रेडिट ट्रैक रिकॉर्ड संतोषजनक होना चाहिए। इसकी खास बात यह है कि मुद्रा लोन प्राप्त करने के लिए आपको किसी एजेंट या बिचौलिये के चक्कर में नहीं पड़ना होगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Read more: Chandrayaan-3 Latest Update: चांद के बेहद करीब पहुंचा चंद्रयान-3, अंतिम डीबूस्टिंग भी रहा सफल, ISRO ने कहा- अब होगी मॉड्यूल की सुरक्षा जांच 

मुद्रा लोन में कितनी मिलती है राशि?

Getting 10 lakh rupees under PM Mudra Yojana: आपको बता दें कि मुद्रा योजना के तहत लोन को शिशु, किशोर और तरुण तीन कैटेगरी में बांटा गया है। शिशु कैटेगरी में 50,000 रुपये तक के लोन को कवर किया जाता है। वहीं किशोर कैटेगरी में 50,001 रुपये से 5,00,000 रुपये तक और तरुण कैटेगरी के तहत 5,00,001 रुपये से 10,00,000 रुपये के लोन को कवर किया जाता है। इस लोन के लिए ब्याज दरें बैंक के नीतिगत निर्णय के अनुसार ली जाती हैं।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें