PM Kisan Mandhan Scheme: सरकार की इस योजना के तहत किसानों को मिल रहे 36 हजार रुपए! ऐसे करें आवेदन

PM Kisan Mandhan Scheme किसानों को राहत पहुंचाने के लिए सरकार हर साल देती है 36 हजार रुपये, ऐसे करें इस स्कीम में आवेदन

  •  
  • Publish Date - November 25, 2023 / 12:06 PM IST

PM Kisan Mandhan Scheme: केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जनता को राहत देने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है। ऐसे ही किसानों के हित में कई योजनाएं चलाई जा रही है। जिसकी मदद से किसान को काफी राहत मिलती है। इन्हीं योजनाओं में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना शामिल है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को 60 की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन दे रही है। इस योजना में आवेदन करके किसान 60 की उम्र के बाद सालाना 36 हजार रुपये की पेंशन का फायदा उठा सकते हैं।

PM Kisan Mandhan Scheme: अगर किसान की मृत्यु हो जाती है, तो किसान पत्नी परिवार पेंशन के तौर पर 50 प्रतिशत हिस्सा प्राप्त करने का हकदार होगी। इस योजना के तहत पारिवारिक पेंशन सिर्फ किसान और उसकी पत्नी को मिलती है। वृद्धावस्था के दौरान किसान आर्थिक तौर दूसरे व्यक्ति के ऊपर निर्भर होता है। ऐसे में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना उन्हें उम्र के इस पड़ाव पर आर्थिक मजबूती प्रदान करती है। आइए जानते हैं कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए कैसे आवेदन किया जा सकता है।

PM Kisan Mandhan Scheme: प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में आवेदन करने के लिए किसानों की उम्र 18 से लेकर 40 साल के बीच निर्धारित की गई है। इस योजना में किसान जिस उम्र में आवेदन करते हैं। उसी के आधार पर उनको 55 से लेकर 200 रुपये का निवेश इस योजना करना है। किसान की उम्र 60 हो जाने के बाद हर महीने तीन हजार रुपये की पेंशन मिलेगी। इसके अलावा अगर लाभार्थी किसान की मृत्यु हो जाती है। इस स्थिति में उसकी पत्नी को हर महीने 1500 रुपये की पेंशन मिलेगी।

PM Kisan Mandhan Scheme: प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ उन किसानों को दिया जाता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम भूमि है। ऐसे में देश के छोटे और सीमांत किसानों को ही योजना के लिए पात्र माना गया है। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, खेत की खसरा खतौनी और बैंक खाते की पासबुक की जरूरत होगी।

जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन

– सबसे पहले आप प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
– इसके बाद आप होमपेज पर जाकर लॉगिन करें।
– फिर आपको लॉगिन करने के लिए अपना फोन नंबर भरना होगा।
– अब आप जरूरी जानकारी दर्ज करें।
– फिर जनरेट OTP पर क्लिक करें।
– इसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर एक OTP आएगा, जिसके बाद आपको खाली बॉक्स भरना होगा।
– फिर आवेदन फॉर्म को सबमिट करें।
– अंत में आप पेज का प्रिंट निकाल लें।

ये भी पढ़ें- Telangana Election 2023: तेलंगाना दौरे से पहले राहुल गांधी का विरोध, पोस्टर में लिखी ऐसी बात

ये भी पढ़ें- CM Ashok Gehlot cast his vote: नई सरकार के लिए मतदान जारी, सीएम अशोक गहलोत ने डाला वोट

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें