Government will give 72 thousand rupees in PMVVY scheme

Government Scheme : नए साल का तोहफा..! इस योजना पर सरकार देगी 72 हजार रुपये, फटाफट कर लें आवेदन

PMVVY Scheme: प्रधानमंत्री वय वंदना योजना है, जिससे लोगों को सामाजिक सुरक्षा मिलती है। इस स्‍कीम के तहत पेंशनधारक को हर माह, त्रैमासिक, अर्द्धवार्षिक या सालाना आधार पर पेंशन की सुविधा दी जाती है।

Edited By :   Modified Date:  December 31, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : December 31, 2022/8:44 pm IST

नई दिल्ली। PMVVY Scheme: आज के समय में ज्‍यादातर लोग प्राइवेट सेक्‍टर में काम करते हैं। इन लोगों को फ्यूचर की बहुत ही ज्‍यादा चिंता होती है क्‍योंकि रिटायरमेंट के बाद घर खर्च चलाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आप बिना परेशानी के जिदंगी जिना चाहते हैं तो आपको तुरंत ही सरकार की इस योजना में आवेदन कर देना चाहिए। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से आपको साल के 72 हजार रुपये दिए जाएंगे।

Saving Scheme : न्यू ईयर धमाका.. इस स्कीम में टैक्स बचने के साथ धमाकेदार तरीके से होगी सेविंग! जानिए पूरी डिटेल

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

केंद्र सरकार की इस स्‍कीम का नाम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना है, जिससे लोगों को सामाजिक सुरक्षा मिलती है। इस स्‍कीम के तहत पेंशनधारक को हर माह, त्रैमासिक, अर्द्धवार्षिक या सालाना आधार पर पेंशन की सुविधा दी जाती है। इस स्‍कीम को केंद्र सरकार और भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के द्वारा लाया गया है। इस योजना में 60 साल या इससे ज्‍यादा उम्र के लोग ही आवेदन कर सकते हैं। इंवेस्‍टर इस योजना में 15 लाख रुपये का अमाउंट निवेश कर सकता है।

XBB.1.5 Covid variant : वैक्सीन को भी बेअसर कर सकता है कोरोना का ये खतरनाक वैरिएंट! वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

सालाना 72 हजार रुपये की पेंशन

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में अगर आप एकमुश्‍त 9 लाख रुपये का निवेश करेंगे तो आपको सालाना 72 हजार रुपये की पेंशन दी जाएगी। इस स्‍कीम पर LIC की तरफ से 7.40% का सालाना ब्‍याज दिया जाता है, वहीं अगर आप अर्द्धवार्षिक पेंशन लेना चाहेंगे तो हर छह माह आपको 36 हजार रुपये दिए जाएंगे। इस योजना में मासिक पेंशन लेने का विकल्‍प भी होता है। ऐसे में आपको हर माह 6 हजार रुपये की पेंशन LIC की तरफ से दी जाएगी।

निवेश की रकम मिलेगी वापस

इस स्‍कीम में सबसे खास बात यह है कि इस योजना में आप जितना अमाउंट भी इंवेस्‍ट करेंगे, उस अमाउंट को LIC 10 साल बाद आपको फिर से लौटा देगी। इस योजना में आपको पेंशन भी मिलती रहेगी और एक समय सीमा के बाद निवेश की राशि भी आपको फिर से दे दी जाएगी। अगर आप बीच में ही पॉलिसी को सरेंडर करते हैं, तो इस स्‍कीम के तहत जो भी पैसा इंवेस्‍ट करेंगे। उस अमाउंट को वापस दे दिया जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers