PM kisan samman nidhi ki 16th kist khate me kyu nhi aayi

PM Kisan Yojana: क्या आपको भी नहीं मिली पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त? जानें क्या है इसकी वजह

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी हुई, लेकिन कई किसान ऐसे रहे जिन्हें ये लाभ नहीं मिल पाया यानी उनकी किस्त अटक गई।

Edited By :   Modified Date:  March 2, 2024 / 12:02 PM IST, Published Date : March 2, 2024/12:02 pm IST

नई दिल्ली : PM Kisan Yojana: देश में जरूरतमंद और गरीब वर्ग को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है। किसी योजना के अंतर्गत घर बनाने के लिए सब्सिडी दी जाती है, तो किसी योजना के अंतर्गत सस्ता या मुफ्त राशन मुहैया कराया जाता है। इसी तरह किसानों के लिए भी सरकार की तरफ से कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है। इन्ही में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें : Delhi Metro Viral Video: दिल्ली मेट्रो का एक और वीडियो हुआ वायरल, दो महिलाओं के बीच चले लात, घूंसे और थप्पड़ 

इस बार पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी हुई, लेकिन कई किसान ऐसे रहे जिन्हें ये लाभ नहीं मिल पाया यानी उनकी किस्त अटक गई। क्या आप जानते हैं इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं? शायद नहीं, तो चलिए यहां जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर किन वजहों के कारण 16वीं किस्त अटकी हो सकती है।

28 फरवरी को आई थी 16वी क़िस्त

PM Kisan Yojana:  बता दें कि, 28 फरवरी 2024 को पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी हुई। पीएम नरेंद्र मोदी ने डीबीटी के माध्यम से लगभग 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खाते में किस्त के पैसे भेजे। वहीं, इस दौरान कई किसान किस्त से वंचित भी रह गए, क्योंकि उनकी कुछ गलतियों के कारण उनको किस्त का लाभ नहीं मिला है।

यह भी पढ़ें : Dhanbad Medical College Fire: मेडिकल कॉलेज अस्पताल में लगी भीषण आग, मची अफरा-तफरी 

किस्त अटकने की ये हैं वजह

भू-सत्यापन न करवाना

PM Kisan Yojana:  उन किसानों को भी 16वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है, जिन्होंने भू-सत्यापन नहीं करवाया। दरअसल, ये काम करवाना जरूरी था और जो किसान इसे नहीं करवा पाए उनकी किस्त अटक गई।

ई-केवाईसी न करवाना

जिन किसानों की किस्त अटकी है, उनमें ऐसे किसान भी हो सकते हैं जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं करवाई। जबकि, नियमों के तहत किस्त पाने के लिए ये काम करवाना अनिवार्य था। ऐसे में अगर आप चेक करिए कि क्या आपने ई-केवाईसी करवाई थी। अगर नहीं, तो आपकी किस्त अटकी होगी।

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: गौतम गंभीर ने राजनीति को कहा अलविदा…युवराज सिंह गुरदासपुर सीट से लड़ेंगे चुनाव? दिग्गज क्रिकेटरों ने ट्वीट कर दी बड़ी जानकारी

ये भी हो सकते हैं कारण

PM Kisan Yojana:  जिन किसानों की बैंक खाते की जानकारी गलत थी, जैसे- बैंक खाता संख्या, खाताधारक का नाम आदि। तो उनकी भी किस्त अटकी हो सकती है।

वहीं, जिन किसानों के आवेदन फॉर्म में नाम, पता, आधार नंबर आदि जैसी गलतियां हैं, वो किसान भी लाभ से वंचित रह गए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp