जन औषधि केंद्र: मात्र 5000 रुपये में खोल सकते हैं मेडिकल स्टोर, मोदी सरकार दे रही बेहतर मौका, जानें प्रोसेस |

जन औषधि केंद्र: मात्र 5000 रुपये में खोल सकते हैं मेडिकल स्टोर, मोदी सरकार दे रही बेहतर मौका, जानें प्रोसेस

jan aushadhi kendra: इन औषधि केंद्रों में 1800 प्रकार की दवाइयां और 285 मेडिकल डिवाइस रखे जाते हैं। सबसे खास बात ये है कि ब्रांडेड दवाइयों की तुलना में जन औषधि केंद्रों पर 50 से 90 फीसद तक कम कीमत पर दवाएं मिल जाती हैं।

Edited By :   Modified Date:  June 8, 2023 / 04:23 PM IST, Published Date : June 8, 2023/4:18 pm IST

Jan aushadhi kendra : नई दिल्ली। यदि आप भी अपना काम शुरू करने का प्लान बना रहे हैं, तो फिर केंद्र सरकार (Central Govt) आपको एक बेहतरीन मौका दे रही है। इसके जरिए बेहद कम निवेश में ही आपकी इनकम शुरू हो जाएगी। हम बात कर रहे हैं ‘प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र’ (Pradhan Mantri Bhartiya Jan aushadhi Kendra) की, जिनकी संख्या देश में लगातार बढ़ रही है और ये आपके लिए भी कमाई का शानदार मौका साबित हो सकते हैं। सरकार का उद्देश्य इन केंद्रों के जरिए लोगों को सस्ती कीमत पर दवाएं उपलब्ध कराना है।

9,400 से ज्यादा प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खुले

आपको बता दें​ कि अब तक देश में 9,400 से ज्यादा प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोले जा चुके हैं और सरकार की ओर से इनकी संख्या और बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. केंद्र सरकार ने देश में 2,000 और जन औषधि केंद्र खोलने को मंजूरी दी है। इनमें से अगस्त 2023 तक 1,000 केंद्र खोले जाएंगे, जबकि बाकी बचे 1,000 सेंटर साल के अंत तक यानी दिसंबर 2023 तक ओपन होंगे।

इन औषधि केंद्रों में 1800 प्रकार की दवाइयां और 285 मेडिकल डिवाइस रखे जाते हैं। सबसे खास बात ये है कि ब्रांडेड दवाइयों की तुलना में जन औषधि केंद्रों पर 50 से 90 फीसद तक कम कीमत पर दवाएं मिल जाती हैं।

5,000 रुपये में कर सकते हैं अप्लाई

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपको एक आवेदन करना होगा, जिसका शुल्क 5,000 रुपये है। यहां ध्यान रहे इन केंद्रों को खोलने के लिए आवेदक के पास डी. फार्मा अथवा बी. फार्मा का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। इसके अलावा आपके पास सेंटर खोलने के लिए पर्याप्त स्थान भी होना चाहिए, जिसका एरिया करीब 120 वर्गफुट तय किया गया है। आवेदन प्रक्रिया के दौरान विशेष श्रेणी और विशेष क्षेत्र के आवेदनकर्ताओं को शुल्क में छूट का भी प्रावधान किया गया है।

सरकार देती है आर्थिक सहायता

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के बाद सरकार की ओर से आर्थिक मदद प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जाती है। केंद्र में पांच लाख रुपये तक की दवाओं की मासिक खरीद पर 15 फीसदी या अधिकतम रुपये 15,000 रुपये प्रति माह तक प्रोत्साहन देने का नियम बनाया गया है। विशेष श्रेणी या क्षेत्रों में इन्फ्रास्ट्रक्चर खर्च के लिए प्रतिपूर्ति के रूप में सरकार की ओर से दो लाख रुपये की एक मुश्त रकम अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि के तौर पर दी जाती है।

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड
फार्मासिस्ट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
पैन कार्ड
मोबाइल नंबर
निवास प्रमाण पत्र

यहां जानें आवेदन करने की प्रक्रिया

आधिकारिक वेबसाइट janaushadhi.gov.in पर जाएं
होम पेज पर मेन्यू में Apply For Kendra के ऑप्शन पर क्लिक करें
नए पेज पर Click Here To Apply ऑप्शन पर क्लिक करें
अब Sign in फॉर्म खुलेगा, जिसके नीचे Register now विकल्प को चुनें
ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, इसमें मांगी गई जानकारियां भरें
इसके बाद डप बॉक्स में राज्य सेलेक्ट करें और के आईडी-पासवर्ड सेक्शन में कन्फर्म पासवर्ड दर्ज करें
इसके बाद आपको टर्म्स एंड कंडीशंस पर टिक करना होगा और फिर सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक कर दें
अब आपका पीएम जन औषधि केंद्र के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस पूरा हो जाएगा

read more:  ‘पाटन-दुर्ग को छोड़कर कितने काम हुए, हिसाब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दे दें’ पूर्व सीएम रमन सिंह का बड़ा बयान

read more:  cg job recruitment for 8th 10th pass महिला स्वास्थ्यकर्ता के पद पर निकली बंपर भर्ती, 8वीं-10वीं पास युवा कर सकेंगे आवेदन