Ladli Laxmi Yojana Latest News 2023 : ladli laxmi yojana ki jankari

लाड़ली लक्ष्मी योजना! आपकी बेटी को मिलेंगे 1 लाख रुपये से भी ज्‍यादा, जल्दी करें आवेदन, यहां देखें पूरी जानकारी

Ladli Laxmi Yojana Latest News 2023 : लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार आपकी बेटी के नाम से, 5 साल तक 6-6 हजार रुपये जमा करती है।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 03:58 AM IST, Published Date : December 19, 2022/3:58 am IST

Ladli Laxmi Yojana Latest News 2023 : भोपाल। लाड़ली लक्ष्मी योजना, मध्य प्रदेश सरकार की एक योजना है, जिसका लक्ष्य एक लड़की के जन्म के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण में सकारात्मक बदलाव लाना और शैक्षिक और आर्थिक स्थिति में सुधार के माध्यम से लड़कियों के भविष्य की दृढ़ नींव रखना है। इस योजना का उद्घाटन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2007 में किया था, जिसके बाद छह अतिरिक्त राज्यों में भी इसे इसे लागु किया गया है। प्रदेश की बेटियों को आगें बढाने के लिए सरकार बच्चियों के लिए विभिन्न योजनाएं चलाती है। फिर चाहे वह छात्रवृत्ती योजना, कन्यादान योजना या फिर अन्य कोई भी योजना क्यों न हो। ऐसी ही है यह लाड़ली लक्ष्मी योजना।

read more : पैन कार्ड से संबंधित महत्वपूर्ण खबर! इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने किया सावधान, जल्दी निपटा लें जरूरी काम, नहीं तो झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान 

 

लाड़ली लक्ष्मी योजना – Ladli Laxmi Yojana Latest News 2023

Ladli Laxmi Yojana Latest News 2023 : हम देखते हैं कि हमारे समाज और इर्द गिर्द बेटियों पर कई अत्याचार होते है। लेकिन अब सरकार हर तबके को आगे बढ़ाने के लिए योजनाएं चला रही है। इसी तरह हमारे समाज में बेटियों को भी उचित सम्‍मान नहीं दिया गया, लेकिन अब हमारा लोकतंत्र इतना सशक्‍त हो चुका है कि बेटियां भी बिना किसी भेदभाव के प्रशासन से लेकर आर्मी में देश सेवा कर ही हैं। ऐसे में सरकार उनकी पढ़ाई के लिए भी चिंतित रहती है। ऐसी ही है यह लाड़ली लक्ष्मी योजना। जिसके तहत आपकी बेटी को 1 लाख रुपये से भी ज्‍यादा सरकार की तरफ से दिए जाते हैं।

read more : Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ बदलाव, जानें आज के लेटेस्ट रेट 

कब मिलेंगे 1 लाख रुपये – Ladli Laxmi Yojana Latest News 2023

Ladli Laxmi Yojana Latest News 2023 : लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार आपकी बेटी के नाम से, 5 साल तक 6-6 हजार रुपये किसी कोष में जमा करती है। इस तरह कुल 30,000 रुपये आपकी बालिका के नाम से जमा हो जाते हैं। फिर जब आपकी बेटी कक्षा 6टी में प्रवेश लेती है तो उसके बैंक खाते में 2,000 रुपये सरकार की तरफ से जमा किए जाते हैं। ऐसे ही कक्षा 9 वीं में प्रवेश लेने पर 4,000 रुपये, कक्षा 11 वीं में प्रवेश लेने पर 6,000 रुपये और कक्षा 12वीं में प्रवेश लेने पर 6,000 रुपये बैंक खाते में भेजे जाते हैं। इसके बाद जब आपकी बालिका की आयु 21 साल हो जाती है, तब उसे 1 लाख रुपये का आखिरी भुगतान किया जाता है। अब सरकार ने इस स्‍कीम में राशि बढ़ा दी है, तो आखिरी भुगतान भी बढ़ कर आएगा।

read more : दूसरे शख्स के साथ रंगरलिया मनाती रही महिला, उसी की हत्या के जुर्म में 7 साल से सजा काटता रहा बेगुनाह पति

कोई भी शख्‍स अपनी बेटी के सारे दस्‍तावेज आंगनवाडी में जमा कर सकता है या वहां की कार्यकर्ताओं से संपर्क कर सकते हैं। लोक सेवा केन्द्र, परियोजना कार्यालय या किसी भी इंटरनेट कैफे से आवेदन किया जा सकता है। इसके बाद आपकी एप्लिकेशन स्वीकृति के लिए परियोजना कार्यालय में चले जाएगी, वहां इस आवेदन की जांच की जाएगी और आवेदन को स्वीकृत या अस्वीकृत किया जाएगा। एप्लिकेशन स्वीकृत होने के पश्‍चात आपकी बेटी के नाम से सरकार 1 लाख 43 हजार रुपये का सर्टिफिकेट देगी। सरकार ने इस योजना में मिलने वाली राशि में हाल ही में बढ़ोतरी की है। पहले इस योजना के तहत 1 लाख 18 हजार रुपये का प्रमाण पत्र मिलता था।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें