modi government says activities will be organized to promote coarse grains

अनाज को लेकर केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम, बयान जारी कर कही ये बड़ी बात

अब सरकार की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है और सरकार की ओर से कहा गया है कि वह अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष के तहत देश भर में मोटे अनाज पर केंद्रित गतिविधियों की शुरुआत करेगी।

Edited By :   Modified Date:  January 1, 2023 / 08:46 PM IST, Published Date : January 1, 2023/8:46 pm IST

नई दिल्ली। देश की जनता के हितों के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। एक तरफ जहां सरकार की ओर से आम जनता को राहत पहुंचाने के लिए मुफ्त अनाज देने समेत कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, तो वहीं सरकार की ओर से किसानों के कल्याण के लिए भी कई स्कीम चलाई जा रही हैं। इनसे लोगों को काफी लाभ भी मिलता है, वहीं अब सरकार की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है और सरकार की ओर से कहा गया है कि वह अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष के तहत देश भर में मोटे अनाज पर केंद्रित गतिविधियों की शुरुआत करेगी।

कमर से ऊंची बर्फ… मगर फिर भी नहीं रुके कदम! आपके अच्छे न्यू ईयर के लिए बॉर्डर पर डटे हैं जवान, देखें ये वीडियो

 IYM के प्रचार के लिए गतिविधियां होंगी आयोजित

सरकार की यह पहल इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि भारत की अध्यक्षता वाली जी-20 की बैठकों में मोटे अनाज को महत्व दिया जा रहा है। इसको लेकर कृषि मंत्रालय ने एक बयान भी जारी किया गया है। इस बयान में कहा गया है कि केंद्र सरकार के मंत्रालयों, राज्य सरकारों और भारतीय दूतावासों को 2023 में IYM के प्रचार के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने को कहा गया है। इसके लिए विशेष माह में अभियान चलाकर मोटे अनाज के बारे में जागरूकता बढ़ाई जाएगी।

दर्दनाक हादसा: ट्रक और पिकअप की भिडंत में 8 लोगों की मौत, कई घायल, मची अफरातफरी

2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित

केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्रालय के साथ ही छत्तीसगढ़, मिजोरम और राजस्थान की राज्य सरकारों के लिए जनवरी विशेष महीना होगा। ये मंत्रालय और राज्य इस दौरान विशेष गतिविधियों का आयोजन करेंगे। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र ने साल 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित किया है, वहीं पीएम मोदी भी मन की बात कार्यक्रम में मोटे अनाज का महत्व बता चुके हैं। वर्तमान में लोगों की थाली से मोटा अनाज गायब है, लेकिन अब लोगों की थाली में फिर से मोटा अनाज आए। इसलिए सरकार की ओर से भी इस साल कई प्रयास किए जाएंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें