Namo Drone Didi Yojana: क्या है नमो ड्रोन दीदी योजना, जिसका PM मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में किया जिक्र |

Namo Drone Didi Yojana: क्या है नमो ड्रोन दीदी योजना, जिसका PM मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में किया जिक्र

Namo Drone Didi Yojana: क्या है नमो ड्रोन दीदी योजना, जिसका PM मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में किया जिक्र

Edited By :   Modified Date:  February 25, 2024 / 01:13 PM IST, Published Date : February 25, 2024/1:13 pm IST

Namo Drone Didi Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का आज 110वां एपिसोड था जिसमें पीएम मोदी ने नमो ड्रोन दीदी का जिक्र किया और महिलाओं से इस पर चर्चा भी की। लेकिन ये बहुत कम लोग ही जानते हैं कि नमो ड्रोन दीदी क्या है और यह किस काम आती है। इसका लाभ कैसे लिया जा सकता है। तो बता दें कि नमो ड्रोन दीदी स्‍कीम की शुरुआत 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इसके तहत 1 लाख महिलाओं को अगले 5 सालों में प्रशिक्षित किया जाएगा। इस योजना को देशभर के कृषि विज्ञान केंद्रों के जरिए लागू किया गया। इस योजना के अंतर्गत गांव में रहने वाली महिलाएं भी ड्रोन उड़ाएंगी।

Read More: Bijapur News: रैन बसेरा बना नशाखोरी का अड्डा, या़त्री प्रतीक्षालय में चला रहा था ये काम, सूचना मिलते ही कलेक्टर ने भेजा नोटिस

क्या है ड्रोन दीदी योजना ?

ड्रोन दीदी, भारत सरकार की एक योजना का नाम है। इसे ड्रोन दीदी, ड्रोन दीदी योजना, ड्रोन दीदी स्क्रीम या फिर नमो ड्रोन दीदी के नाम से भी जाना जाता है।  इस योजना की शुरुआत पीएम मोदी ने 2022 में की थी। यह स्‍कीम महिलाओं को सशक्त बनाने और कृषि क्षेत्र में उत्पादकता बढ़ाने के लिए की गई थी। जिसे फरवरी 2024 के अंतरिम बजट में भी सरकार ने नमो ड्रोन दीदी स्‍कीम के लिए 500 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। नमो ड्रोन स्‍कीम के तहत एक लाख महिलाओं को आने वाले 5 सालों में ट्रेनिंग दी जाएगी। इस स्कीम को देशभर के कृषि विज्ञान केंद्रों के जरिए लागू किया जा रहा है।

Read More: UP Accident News: खड़ी ट्रक से टकराई SUV.. मौके पर ही 4 सवारों की दर्दनाक मौत, शुरू हुई हादसे की जाँच

क्या है इसके फायदें?

Namo Drone Didi Yojana: नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने, डेटा विश्लेषण और ड्रोन के रखरखाव के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्हें ड्रोन का इस्‍तेमाल करके अलग-अलग कृषि कार्यों के लिए भी प्रशिक्षित किया जाएगा। इनमें फसलों की निगरानी, कीटनाशकों और उर्वरकों का छिड़काव और बीज बुआई शामिल है। इस योजना से महिलाएं आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाएगी। इससे कृषि क्षेत्र में उत्पादकता और दक्षता में बढ़ोतरी होने के आसार हैं। यह स्‍कीम कृषि में लगने वाली लागत में कमी ला सकती है और इससे रोजगार के मौके भी बढ़ेंगे। नमो ड्रोन दीदी योजना भारत सरकार की महत्वाकांक्षी पहल है। इसके साथ ही ड्रोन दीदी योजना 2024 में महिला ड्रोन पायलट को वेतन के रूप में प्रति माह 15000 रुपये देने का प्रावधान है।