PM Kisan 15 Installment latest update

PM Kisan 15 Installment: पीएम किसान की 15वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट आया सामने, इस बार ये तीन दस्तावेज अनिवार्य, जानें किसे नहीं मिलेगा लाभ

PM Kisan 15 Installment latest update किसानों के लिए जरूरी खबर, जल्द अपडेट करें ये 3 दस्तावेज, इन्हें नहीं मिलेगा लाभ, जानें कारण?

Edited By :   Modified Date:  September 1, 2023 / 03:19 PM IST, Published Date : September 1, 2023/3:19 pm IST

PM Kisan 15 Installment latest update: केंद्र सरकार की ओर से देश की जनता को राहत देने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाईं जाती है। इसी में से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना देश के किसानों के लिए चलाई जाती है। जिसके तहत देशभर के किसानों को राहत राशई सीधे उनके खाते में अंतरित की जाती है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है। यह पैसा हर 4 महीनों में 2000-2000 रुपये के तौर पर 3 बराबर किस्तों में लाभार्थियों के खाते में डीबीटी से भेजा जाता है। अबतक योजना की 14 किस्तें किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है और अब 15वीं किस्त आएगी।

अगली किस्त के लिए 3 दस्तावेज अनिवार्य

PM Kisan 15 Installment latest update: पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है, पात्र किसान pmkisan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। पंजीकरण के समय नाम, जेंडर, आधार नंबर, पते आदि की गलती न करें वरना आप अगली किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। ध्यान रहे गड़बड़ी के बाद केन्द्र की मोदी सरकार ने कुछ नियमों में बदलाव किया है, इसके तहत सभी किसानों का ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य किया गया है , वही भूमि सत्यापन और आधार कार्ड का बैंक अकाउंट से लिंक होना भी जरूरी है, जिससे सत्यता की पूरी जांच हो सके।अगर किसान ये तीनों काम नहीं करते है तो अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

इस दिन आ सकती है पीएम किसान की 15वीं किस्त

PM Kisan 15 Installment latest update: योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है, ऐसे में संभावना है कि अक्टूबर के अंत या फिर नवंबर के आगामी सप्ताह में अगली किस्त के 2000 रुपए किसानों के खाते में भेजे जा सकते है , हालांकि फाइनल डेट की अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

हेल्पलाइन नंबर

PM Kisan 15 Installment latest update: पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें ताजा स्टेटस

– PM Kisan 15 Installment latest update: सबसे पहले पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।स्क्रीन पर फारमर्स कॉर्नर शो होगा, उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
– PM Kisan 15 Installment latest update: अब न्यू फारमर के ऑप्शन पर क्लिक कर के खुद को रजिस्टर करें।इसमें आपको रूरल फार्मर रजिस्ट्रेशन या अर्बन फार्मर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन में से कोई एक ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।
– PM Kisan 15 Installment latest update: अपना आधार, मोबाइल नंबर भरें और अपना राज्य सिलेक्ट करें और गेट OTP पर क्लिक करें।ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको प्रोसेस फॉर रजिस्ट्रेशन ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।
– PM Kisan 15 Installment latest update: आपको बाकी जारी जानकारी दर्ज करनी होगी।अब आप आधार ऑथेंटिकेशन के लिए आगे बढ़ें।
– PM Kisan 15 Installment latest update: अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे और सेव बटन पर क्लिक करना है।आपके आवेदन स्वीकार होने के बाद आपको एक मैसेज स्क्रीन पर शो होगा।
– PM Kisan 15 Installment latest update: यदि ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिंडिंग के आगे ‘NO’ लिखा है। इसका मतलब है कि आप पीएम किसान योजना के पात्र नहीं है।अगर इन तीनों के आगे ‘YES’ लिखा है, तो आपको किस्त का लाभ मिल सकता है।

ये भी पढ़ें- INDIA alliance meeting: पीएम मोदी डर गए इसलिए कर रहे ऐसा काम, INDIA गठबंधन की बैठक के दौरान खरगे का बड़ा बयान

ये भी पढ़ें- IND vs PAK Match: घर बैठे फ्री में देखें आज का रोमांचक मुकाबला, यहां देखें स्क्वॉड और मैच से जुड़ी हर जानकारी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें