PM Kisan Samman Nidhi 14 Installment Date

PM Kisan Samman Nidhi 14 Installment Date: किसानों का इंतजार खत्म, इस दिन खाते में आएगी पीएम किसान सम्मान निधि की राशि

किसानों का इंतजार खत्म, इस दिन खाते में आएगी पीएम किसान सम्मान निधि की राशि! PM Kisan Samman Nidhi 14 Installment Date

Edited By :   Modified Date:  June 5, 2023 / 02:52 PM IST, Published Date : June 5, 2023/2:52 pm IST

लखनऊ: PM Kisan Samman Nidhi 14 Installment Date प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का किसान काफी समय से इंतज़ार कर रहे हैं। लेकिन ख़बर आ रही है कि किसानों का इंतज़ार अब जल्द ही खत्म हो जायेगा। जून माह किसानों के लिए गुड़ न्यूज़ लेकर आया है। किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त को किसानों के खाते में भेजने की तारीख तय हो गई है। उत्तरप्रदेश के 2 करोड़ 20 लाख किसानों को जून माह के पहले पखवाड़े में ही कुल राशि जारी कर दी जाएगी, जो उनके बैंक खातों में हस्तांतरित होगी। पीएम किसान सम्मान निधि की राशि को लेकर किसानों को दिक्कत न हो इसलिए ई केवाईसी और भू अभिलेख सबंधित समस्याओं के समाधान के लिए भी कैंप लगाए जा रहे हैं।

Read More: CG: इस जिले में कांग्रेस के साथ सर्व आदिवासी समाज की बढ़ेगी दिक्कतें, तकरीबन 300 लोग थामेंगे BJP का दामन

PM Kisan Samman Nidhi 14 Installment Date 15 जून के करीब पीएम किसान निधि की 14वीं किस्त आने की उम्मीद की जा रही है। इस बात की जानकारी कृषि विभाग के बड़े अधिकारी ने मीडिया को दी है। उन्होंने बताया कि अभी ग्राम पंचायतों में विशेष शिविर लगाकर सम्मान निधि योजना के लिए किसानों की ई केवाईसी करवाई जा रही है। गरीब किसानों की भू अभिलेखों की जांच हो रही है, साथ ही आधार से बैंक खातों को जुड़वाया जा रहा है। उन्होंने तथ्य की जानकारी देते हुए बताया कि अब तक ई केवाईसी के 75205, भू अभिलेख के 9903 और आधार से बैंक खाते जोड़ने के 80435 मामलों का समाधान हो चुका है। इन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ मिल सकेगा।

Read More: पंडित मिश्रा ने बताया जीवन को सार्थक बनाने का उपाए, ऐसा करने से सारे कष्ट हो जाएंगे दूर 

बता दें कि पीएम किसान निधि योजना की शुरुआत साल 2019 में हुई थी। देश में करीब 2 करोड़ 63 लाख लोगों ने अपना पंजीकरण करवाया था। इनमें से सभी किसानों को योजना की पहली, दूसरी और तीसरी किश्तों का लाभ भी मिला। पर जब आवेदकों की जांच शुरू हुई तो इनमें से हज़ारों किसान सरकारी कर्मचारी या आयकर दाता पाए गए। इसके अलावा कई अन्य कारणों से यह किसान अपात्र घोषित कर दिये गए। अब एक बार फिर इन किसानों की पात्रता तय करने के लिए उनकी ई केवाईसी और भू अभिलेखों की जांच की जा रही है, साथ ही उनके आधार से बैंक अकाउंट लिंक किया जा रहा है।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक