PM Kisan Scheme: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! हर ​महीने मिलेंगे 3000 रुपये, बस कर लें ये छोटा सा ​काम |

PM Kisan Scheme: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! हर ​महीने मिलेंगे 3000 रुपये, बस कर लें ये छोटा सा ​काम

PM Kisan Scheme: इस योजना का लाभ यह होगा कि किसानों को हर 4 महीने में 2000 रुपये की किस्त के साथ 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये मंथली पेंशन भी मिलेगी। पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर इसके खास फीचर्स में इस बारे में जानकारी दी गई है।

Edited By :   Modified Date:  February 10, 2023 / 09:22 AM IST, Published Date : February 10, 2023/9:18 am IST

PM Kisan Scheme : किसानों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है, पीएम किसान (PM Kisan) की अगली 13वीं किस्त बहुत जल्द ही किसानों को मिलने वाली है। वहीं जो एक अन्य खबर है उसके अनुसार 2000 के अतिरिक्त अब हर महीने 3 हजार रुपये भी किसानों को मिलेंगे। इसके लिए किसानों को बस पीएम किसान मानधन (PM Kisan Mandhan Scheme) में सीधे रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें कोई कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होती है। पेंशन योजना के लिए जरूरी अंशदान भी सम्मान निधि के तहत आने वाली सरकारी सहायता से ही कट जाएगी।

इस योजना का लाभ यह होगा कि किसानों को हर 4 महीने में 2000 रुपये की किस्त के साथ 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये मंथली पेंशन भी मिलेगी। पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर इसके खास फीचर्स में इस बारे में जानकारी दी गई है।

किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना

बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से शुरू की गई है। किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है और सरकार की कोशिश है कि हर किसान को इसका लाभ मिले ताकि खेती किसानी में संकट का दौर खत्म हो जाए। इस योजना के तहत सरकार गरीब किसानों को साल में 3 बार आर्थिक मदद करती है। पीएम किसान सम्मान निधि में 3 किस्त में किसानों को 6 हजार रुपये की हेल्प मिलती है। पीएम किसान में खाता होने के कई अन्य लाभ भी हैं।

पीएम किसान मानधन योजना

पीएम किसान मानधन योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है। इसके तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है, इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान भाग ले सकता है, जिसे उम्र के हिसाब से मंथली अंशदान करने पर 60 की उम्र के बाद 3000 रुपये मंथली या 36000 रुपये सालाना पेंशन मिलेगी। इसके लिए अंशदान 55 रुपये से 200 रुपये तक मंथली है। अंशदान सब्सक्राइबर्स की उम्र पर निर्भर है।

read more: Raj Yoga in horoscope: क्या आपकी कुण्डली में भी है राजयोग! तो कामयाब हस्तियों में हो सकते हैं शामिल
read more: शाहरुख खान और प​त्नी गौरी के बीच हुई लड़ाई! किंग खान ने कहा- ‘छोड़ दे ना तो बेटर है तेरे लिए’, वीडियो हुआ वायरल 

 
Flowers