PM Shadi Shagun Yojana : Details, benifits and tips to Apply online

PM Shadi Shagun Yojana : Details, benifits and tips to Apply online

PM Shadi Shagun Yojana : केंद्र सरकार हो या राज्य सरकारें दोनों ही अपने-अपने स्तर पर विभिन्न योजनाएं चलाती हैं। वर्षों से गरीबों और ...

Edited By: , June 21, 2022 / 01:06 PM IST

PM Shadi Shagun Yojana : केंद्र सरकार हो या राज्य सरकारें दोनों ही अपने-अपने स्तर पर विभिन्न योजनाएं चलाती हैं। वर्षों से गरीबों और जरूरतमंदों तक पहुंचने के उद्देश्य से कई पुरानी योजनाओं को भी संशोधित किया गया है।

विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं से छात्रों, बुजुर्गों, विधवाओं, किसानों आदि को लाभ मिलता है। ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना, जो देश की बेटियों के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती है।

आमतौर पर लड़कियों को शादी के समय कोई आर्थिक परेशानी नहीं होती है, इसलिए उन्हें 51 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। आइए अब हम आपको इस योजना के बारे में बताते हैं कि आप इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं और कैसे आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

यह सच है कि अल्पसंख्यक समाज की कोई लड़की जब स्नातक की डिग्री हासिल कर शादी करती है तो उसे 51 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है।

लड़कियां उठा सकती हैं इसका फायदा ( Who can apply for PM Shadi Shagun Yojana )

देश में अल्पसंख्यक परिवार
बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाली मुस्लिम लड़कियां
मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध, जैन और पारसी सहित अल्पसंख्यक समुदायों में रहने वाली लड़कियों को छात्रवृत्ति दी जाती है।

How to apply on PM Shadi Shagun Yojana

स्टेप 1
यदि आप इस कार्यक्रम के लिए पात्र हैं तो आप मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन की आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/ पर आवेदन कर सकते हैं।
चरण दो
बाद में, आपको ‘छात्रवृत्ति’ का चयन करना होगा। इसके बाद एक पेज खुलेगा, जहां आपको ‘शादी शगुन योजना फॉर्म’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
चरण 3
अब कृपया फॉर्म भरें और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। अंत में, फॉर्म जमा करें और पंजीकरण पर्ची रखें।