PM Surya Ghar Yojana: पीएम सूर्य घर योजना को मिली कैबिनेट की मंजूरी, 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली |

PM Surya Ghar Yojana: पीएम सूर्य घर योजना को मिली कैबिनेट की मंजूरी, 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली

PM Surya Ghar Yojna: पीएम सूर्य घर योजना को मिली कैबिनेट की मंजूरी, 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली

Edited By :   Modified Date:  March 1, 2024 / 12:23 PM IST, Published Date : March 1, 2024/12:23 pm IST

PM Surya Ghar Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना ‘पीएम सूर्य घर योजना’ को कल कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। पीएम ने इस स्कीम का ऐलान  22 जनवरी 2024 को किया था. इस योजना के तहत, सरकार सोलर पैनल लगवाने में सब्सिडी का फायदा देती है। इसके अलावा इस योजना के तहत 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट फ्री बिजली की सहूलत मिलेगी। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने इस योजना में अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाने वाले लोगों की लागत के बोझ को कम करने के मकसद से सब्सिडी भी भेजने का प्रावधान किया है।

Read More: UP Board Paper Leak: यूपी में पुलिस भर्ती परीक्षा के बाद 12वीं बोर्ड का पेपर लीक, परीक्षा शुरू होने से पहले ही वायरल हुआ प्रश्न पत्र 

रुफटॉप सोलर सिस्टम्स लगाने खातिर सब्सिडी हासिल करने के लिए नेशनल पोर्टल पर आवेदन करना होगा और इसे इंस्टॉल करने के लिए वेंडर का चुनाव करना होगा। अप्लाई करने वालों को 1 किलोवाट के पैनल के लिए 30,000 रुपये और 2 किलोवाट के लिए 60,000 रुपये की सब्सिडी मिल सकती है, जबकि 3 किलोवॉट या इससे ऊपर के सिस्टम्स के लिए 78000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

Read More: Balmukund Acharya Latest News: “मुगलों की वजह से होते हैं हिन्दू शादियों में रात में फेरे”.. जानें आखिर किसने किया हैं ये हैरान कर देने वाला दावा

PM Surya Ghar Yojana: बता  दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदको को भारत का नागरिक होना चाहिए। इसके साथ ही आवेदक का स्वयं का घर होना चाहिए। इसके साथ ही इसमें आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp