The amount of Atal Pension Yojana will be doubled | What is Atal Pension Yojana? | Atal Pension Yojana Benefits

Atal Pension Yojana Updates: पेंशनरों के लिए बड़ी खबर.. डबल होने जा रही है इस योजना की राशि!.. अब 5 की जगह मिलेंगे 10 हजार रुपये!.

अटल पेंशन योजना (APY) के लिए आवेदन करने की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए और इसके लिए कम से कम 20 वर्षों तक आपको पैसे डालने होंगे।

Edited By :   Modified Date:  July 10, 2024 / 10:12 AM IST, Published Date : July 10, 2024/10:12 am IST

नई दिल्ली: सामाजिक सुरक्षा स्कीम अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) के तहत मिलने वाली राशि में दोगुना इजाफा हो सकता है। सरकार अटल पेंशन योजना (APY) के तहत कम से कम मिलने वाली गारंटी राशि को दोगुना कर 10 हजार कर सकती है।

Puri Rath Yatra: पुरी के रथ यात्रा में बड़ा हादसा, भगवान बलभद्र की मूर्ति फिसलने से 9 लोग घायल, CM मोहन चरण माझी ने जताया दुख 

The amount of Atal Pension Yojana will be doubled

बिजनेस स्टेंडर्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक़, सरकार 23 जुलाई 2024 को संसद में पेश किए जाने वाले बजट में इस योजना के तहत मिलने वाली राशि को डबल करने का ऐलान कर सकती है। एक टीम इस योजना का सरकारी खजाने पर पड़ने वाले प्रभाव का आकलन कर रही है और बजट से पहले इस पर निर्णय लिया जा सकता है।

What is Atal Pension Yojana?

क्या है अटल पेंशन योजना?

बता दें कि अटल पेंशन योजना को पीएम मोदी ने 9 मई 2015 को शुरू किया था। यह एक एक सामाजिक सुरक्षा योजना है और इसका मकसद नागरिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद एक गारंटी आय उपलब्ध कराना है। राशि कितने मिलेगी यह उनके योगदान पर निर्भर करता हैं।

अटल पेंशन योजना के तहत ग्राहकों के पास हर महीने 1000, 2000, 3000, 4000 और 5000 रुपए की निश्चित मासिक पेंशन राशि प्राप्त करने का विकल्प है।

यह योजना घरों में साफ़-सफाई का काम करने वाले सहायकों, माली और ड्राइवरों जैसे लोगों को 60 साल यानी रिटायरमेंट की आयु के बाद सक्रिय रूप से अपना खर्च चलाने में मदद करती है।

Assembly by-Election-2024: ‘जनता न डरती है, न झूकती है, जब नतीजे आएंगे तब उन्हें जवाब मिल जाएगा’, बीजेपी उम्मीदवार का बड़ा बयान… 

योजना के तहत अभी अधिकतम 5 हजार रुपए मिलते हैं

अटल पेंशन योजना के तहत बुज़ुर्गों को अभी हर महीने अधिकतम 5 हजार रुपए मिलते है और सरकार इस राशि को डबल कर 10 हजार रुपये करने की योजना बना रही है। हर महीने मिलने वाली राशि योगदानकर्ता पर न‍िर्भर करती है कि उसने कितना योगदान किया है।

फिलहाल इस योजना के तहत हर महीने ज्यादा से ज्यादा 5 हजार रुपए ही मिल सकते है। अगर सरकार संशोधन करती है तो यह राशि डबल होकर 10 हजार रुपये हो जायेगी।

वित्त मंत्रालय के अनुसार, अटल पेंशन योजना (APY) के तहत 20 जून तक कुल 66.2 करोड़ सदस्य थे और 2023-24 में 1.22 करोड़ नये रज‍िस्‍ट्रेशन हुए। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल की शुरुआत में बताया था कि इस योजना ने शुरू होने के बाद से 9.1 प्रतिशत का रिटर्न दिया है और यह अन्य बचत योजनाओं की तुलना में काफी प्रतिस्पर्धी है।

Atal Pension Yojana Benefits

अटल पेंशन योजना के फायदे

  • –योजना के तहत सरकार से न्यूनतम पेंशन की गारंटी।
  • –योजना में किए गए योगदान (Contribution) के लिए 80सीसीडी (80ccd) के तहत टैक्स बेनिफिट।
  • – सभी बैंक खातरधारक कर सकते हैं आवेदन।
  • – 60 साल की उम्र से मिलने लगेगी पेंशन।
  • – प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारी भी कर सकते हैं अप्लाई।
  • – यदि दुर्भाग्यवश मृत्यु हो जाती है तो पति या पत्नी योगदान का दावा कर सकते हैं या योजना से जुड़े रह सकते हैं।

अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करने की शर्त

अटल पेंशन योजना (APY) के लिए आवेदन करने की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए और इसके लिए कम से कम 20 वर्षों तक आपको पैसे डालने होंगे।

अटल पेंशन योजना के लिए कैसे करें अप्लाई?

-ऑनलाइन मोड के लिए इस तरह करें अप्लाई

1] आप नेट बैंकिंग के जरिये अटल पेंशन योजना अकॉउंट खोले।

2] 60 वर्ष की आयु तक आप जितनी राशि जमा करना चाहते हैं, उसे तय करें।

3] इसके बाद ऑटो-डेबिट विकल्प का चयन करें ताकि राशि हर महीने अपने आप आपके बैंक अकॉउंट से कट जाए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp