These things were not taken care of while posting on social media

सोशल मीडिया पर पोस्ट करते समय नहीं रखा इन बातों का ध्यान, तो जाना पड़ सकता है जेल

Take care while posting on social media : आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता है और यूजर्स कई बार अनजाने में कुछ ऐसे पोस्ट

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : August 2, 2022/3:40 am IST

नई दिल्ली : Take care while posting on social media : आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता है और यूजर्स कई बार अनजाने में कुछ ऐसे पोस्ट कर देते हैं जिनसे उनके जेल जाने की नौबत आ सकती है। अगर आप भी सोशल मीडिया पर बिना जाने कुछ पोस्ट करते हैं तो आप पर भी क़ानूनी कार्रवाई की जा सकती हैं। सोशल मीडिया पर गलत पोस्ट के लिए देश में काफी सख्त कानून भी है।

यह भी पढ़े : बिरयानी खाने गए युवक को जमकर पीटा, पीठ में घोप दिया चाकू, चीख-पुकार सुनकर दौड़े लोग, तब तक…. 

हालांकि, भारत में लोगों को बोलने की आजादी है। लेकिन, आपको ध्यान रखना होगा कि इससे दूसरे की भावनाओं को ठेस ना पहुंचे। आपके बोलने से किसी के धर्म का भी अपमान नहीं होना चाहिए। यहां पर आपको वैसी चीजें के बारे बता रहे हैं जिनको आप कभी भी सोशल मीडिया पर पोस्ट ना करें।

भारत में सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर है काफी साफ कानून

Take care while posting on social media :  सोशल मीडिया में फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और दूसरे प्लेटफॉर्म्स शामिल हैं। भारत में करोड़ों लोग इन प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करते हैं। हाल ही में ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं जहां पर सोशल मीडिया पोस्ट की वजह से लोगों पर कानूनी कार्रवाई हुई है। ऐसे में आपको पोस्ट किए गए कंटेंट को लेकर सावधान रहने की जरूरत है। एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर काफी साफ कानून है। अगर आप आपत्तिजनक पोस्ट करते हैं तो आपको दोषी ठहराया जा सकता है। ऐसे में सवाल उठता है कि आपत्तिजनक पोस्ट क्या है?

यह भी पढ़े : OnePlus ने लॉन्च किया अपना लेटेस्ट ईयरबड्स Nord Buds CE, कीमत और फीचर्स जानें यहां 

इन चीजों को ध्यान में रखकर सोशल मीडिया पर करें पोस्ट

Take care while posting on social media :  आपको भूल कर भी नफरत फैलाने वाले पोस्ट नहीं करने चाहिए. इसके अलावा आपको धार्मिक भावनाएं भड़काने वाले पोस्ट से भी बचना चाहिए। कभी भी दो धर्मों के बीच नफरत फैलाले वाले पोस्ट को शेयर ना करें। भड़काऊ कंटेंट या हिंसा फैलाने वाले कंटेंट को भी शेयर करने से आपको बचना चाहिए।

आपको सोशल मीडिया पर पोस्ट करते समय अपनी भाषा का भी ध्यान रखना होगा। किसी के लिए भी आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करने से बचें। इसके अलावा देश की एकता और अखंडता का नुकसान पहुंचाने वाले पोस्ट पर भी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। ऐसे कंटेंट पोस्ट करने के लिए अगर कोई दोषी पाया जाता है तो उसे जुर्माने के साथ जेल की भी हवा खानी पड़ सकती है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें