अफगानिस्तान ने सुपर आठ मैच में आस्ट्रेलिया को हराकर किया उलटफेर |

अफगानिस्तान ने सुपर आठ मैच में आस्ट्रेलिया को हराकर किया उलटफेर

अफगानिस्तान ने सुपर आठ मैच में आस्ट्रेलिया को हराकर किया उलटफेर

:   Modified Date:  June 23, 2024 / 10:48 AM IST, Published Date : June 23, 2024/10:48 am IST

किंग्सटाउन, 23 जून ( भाषा ) अफगानिस्तान ने गुलबदिन नायब के चार विकेट की मदद से टी20 विश्व कप सुपर आठ चरण के मैच में आस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीम को 21 रन से हराकर बड़ा उलटफेर करते हुए अपने क्रिकेट इतिहास का एक और सुनहरा अध्याय लिख डाला ।

पैट कमिंस का लगातार दूसरी हैट्रिक लेने का कारनामा भी बेनूर हो गया । अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 148 रन बनाये और जवाब में आस्ट्रेलिया की टीम 19 . 2 ओवर में 127 रन पर आउट हो गई । अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अफगानिस्तान की आस्ट्रेलिया पर यह पहली जीत है ।

आस्ट्रेलिया को अब सोमवार को हर हालत में भारत को हराना होगा और यह दुआ करनी होगी कि अगले मैच में बांग्लादेश अफगानिस्तान को हरा दे ।

अफगानिस्तान के लिये सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (60) और इब्राहिम जदरान (51) ने 118 रन की साझेदारी करके बड़े स्कोर की नींव रखी । कमिंस ने हालांकि लगातार दूसरे मैच में दो ओवरों में हैट्रिक पूरी करते हुए अफगानिस्तान को बड़ा स्कोर बनाने से रोका ।

आस्ट्रेलिया के पावरप्ले में तीन विकेट 32 रन पर गिर गए थे लेकिन ग्लेन मैक्सवेल ने 41 गेंद में 59 रन बनाकर टीम को मैच में बनाये रखा । नायब ने गेंदबाजी का जौहर दिखाते हुए 2021 की चैम्पियन टीम पर दबाव बना दिया ।

इसके साथ ही अफगानिस्तान ने पिछले साल वनडे विश्व कप में मुंबई में मिली हार का बदलाव भी चुकता कर दिया । उस समय मैक्सवेल ने अफगानिस्तान से जीत छीन ली थी और एक बार फिर वह ऐसा ही करते दिख रहे थे लेकिन नायब ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया ।

अफगानिस्तान के खिलाड़ी जीत के बाद खुशी से उछलते नजर आये और यही हाल उनके सहयोगी स्टाफ का भी था ।

इस मैच के बाद अब आस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान दोनों ने एक एक मैच जीता है जबकि भारत दोनों मैच जीतकर ग्रुप एक में शीर्ष पर है ।

स्पिनरों की मददगार विकेट पर 149 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की शुरूआत परफेक्ट रही । नवीनुल हक ने नयी गेंद से दो विकेट लेकर आस्ट्रेलिया पर दबाव बनाया । उन्होंने पहले ट्रेविस हेड को खाता खोले बिना रवाना किया जबकि आस्ट्रेलियाई कप्तान मिचेल मार्श को नबी के हाथों लपकवाया ।

मैक्सवेल ने अजमतुल्लाह को दो चौके लगाकर दबाव तोड़ने की कोशिश की लेकिन नबी ने दूसरे छोर पर डेविड वॉर्नर (तीन) को आउट कर दिया जो स्लॉग स्वीप खेलने के प्रयास में नूर अहमद को कैच दे बैठे । आस्ट्रेलिया ने पावरप्ले में सिर्फ 33 रन बनाये और तीन विकेट गंवा दिये ।

पिछले साल विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ आस्ट्रेलिया की जीत के नायक रहे मैक्सवेल ने नांगेयालिया खारोटे को एक चौका और एक छक्का लगाया ।

नायब ने इसके बाद मार्कस स्टोइनिस को बाउंसर पर गुरबाज के हाथों लपकवाया । वहीं टिम डेविड को भी आउट करके आस्ट्रेलिया को एक और झटका दिया । आस्ट्रेलिया का स्कोर 13वें ओवर में पांच विकेट पर 85 रन था ।

मैक्सवेल ने राशिद खान को 12वें और नायब को 13वें ओवर में छक्का लगाया । नायब ने 15वें ओवर में मैक्सवेल को और राशिद ने अगले ओवर में मैथ्यू वेड को आउट करके आस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया ।

नायब ने इसके बाद कमिंस को आउट किया जबकि नवीनुल ने एश्टोन एगर को पवेलियन भेजा ।

इससे पहले गुरबाज और इब्राहिम ने इस टी20 विश्व कप में तीसरी बार शतकीय साझेदारी करते हु 118 रन जोड़े ।

दोनों ने जीवनदानों का पूरा फायदा उठाते हुए 16वें ओवर तक बल्लेबाजी की । गुरबाज ने 49 गेंद की पारी में चार चौके और चार छक्के लगाये । वहीं जदरान ने 48 गेंद की पारी में छह चौके जड़े ।

स्टोइनिस ने आफ कटर पर गुरबाज को आउट किया जबकि अगले ओवर में एडम जम्पा ने अजमतुल्लाह उमरजई को पवेलियन भेजा ।

कमिंस ने राशिद खान, करीम जनत और नायब को आउट करके लगातार दूसरे मैच में हैट्रिक ली । इससे पहले उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ भी यह कमाल किया था ।

भाषा

मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers