बतौर कप्तान पहला टेस्ट जीतने के बाद रोहित ने कह दी बड़ी बात, जानिए क्या कहा? |

बतौर कप्तान पहला टेस्ट जीतने के बाद रोहित ने कह दी बड़ी बात, जानिए क्या कहा?

भारतीय कप्तान के तौर पर पहला टेस्ट जीतने के बाद रोहित ने कहा, सभी विभागों में अच्छे रहे After winning the first test as captain, Rohit said a big thing, know what he said?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : March 6, 2022/5:51 pm IST

मोहाली, 6 मार्च । टेस्ट कप्तानी की शुरूआत जीत से करने के बाद रोहित शर्मा ने रविवार को कहा कि भारत ने श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की श्रृंखला के शुरूआती टेस्ट में सभी विभागों में अच्छा प्रदर्शन किया। रविंद्र जडेजा ने अपने हरफनमौला प्रदर्शन से जीत में अहम भूमिका निभायी। उन्होंने नाबाद 175 रन की पारी खेलने के साथ मैच में कुल नौ विकेट झटके जिससे टीम श्रीलंका पर तीन दिन के अंदर पारी और 222 रन की बड़ी जीत दर्ज करने में सफल रही। पहली पारी में 174 रन पर सिमटने के बाद श्रीलंकाई टीम दूसरी पारी में 178 रन पर सिमट गयी।

रोहित ने मैच के बाद कहा, ‘‘यह अच्छी शुरूआत थी। हमारे लिये यह क्रिकेट का शानदार मैच था। हमने सभी विभागों में अच्छा प्रदर्शन किया। ईमानदारी से कहूं तो मैंने नहीं सोचा था कि यह ऐसा मैच होगा जो तीन दिन में खत्म हो जायेगा। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह बल्लेबाजी के लिये अच्छी पिच थी, इसमें कुछ टर्न था और तेज गेंदबाजों को भी कुछ मदद मिल रही थी। ’’ रोहित ने कहा, ‘‘खिलाड़ियों को काफी श्रेय जाता है, उन्होंने बहुत अच्छी गेंदबाजी करते हुए दबाव बनाया और श्रीलंकाई बल्लेबाजों के लिये चीजें आसान नहीं होने दीं और लगातार अंतराल पर विकेट चटकाये। ’’

read more: यूक्रेन से निकले विदेशी लोग अन्य को निकालने में मदद के लिए आगे आए

उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय क्रिकेट के लिये अच्छा संकेत है। काफी सारे शानदार प्रदर्शन रहे, विराट कोहली के लिये उपलब्धि भरा टेस्ट रहा और हम सबसे पहले यहां आकर इस टेस्ट को जीतना चाहते थे। इस तरह के बड़े व्यक्तिगत प्रदर्शन को देखना शानदार है। ’’जडेजा ने जहां व्यक्तिगत उपलब्धि हासिल की तो रविचंद्रन अश्विन ने कपिल देव (131 मैच में 434 विकेट) को पीछे छोड़ दिया और अब 436 विकेट चटकाकर भारत के दूसरे सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। अश्विन इस तरह अनिल कुंबले के 619 विकेट के रिकॉर्ड से पीछे हैं।

वहीं रोहित दूसरे भारतीय कप्तान बन गये हैं जिन्होंने कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने के बाद पहले ही मैच में टीम को पारी से जीत दिलायी हो। पॉली उमरीगर पहले भारतीय कप्तान थे जिनकी अगुआई में भारत ने 1955-56 में मुंबई में न्यूजीलैंड को पारी और 27 रन से पराजित किया था। श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करूणारत्ने ने इस निराशाजनक हार के बाद अपने बल्लेबाजों से प्रदर्शन में सुधार करने की बात कही।

read more: गुजरात एटीएस ने तीन साल में 2170 करोड़ रुपये कीमत का मादक पदार्थ जब्त किया

उन्होंने कहा, ‘‘हमने कभी नहीं सोचा था कि यह मैच तीन दिन में खत्म हो जायेगा। बल्लेबाजों को लंबी पारियां खेलनी होंगी। जब आप भारत के खिलाफ खेल रहे हो तो आपको शुरू से ही मौकों का फायदा उठाना होता है। इस पिच पर बल्लेबाजी करना आसान था, एक बार शुरूआत के बाद बड़ा स्कोर बनाना होगा। ’’ करूणारत्ने ने कहा, ‘‘अगर हमने बेहतर गेंदबाजी की होती तो हम उन्हें रोक सकते थे। हम काफी रक्षात्मक रहे या फिर बल्ले से काफी आक्रामक रहे, स्ट्राइक रोटेट करके इसमें संतुलन बनाने की जरूरत है। ’’

‘मैन ऑफ द मैच’ जडेजा पीसीए स्टेडियम को अपने लिये भाग्यशाली मानते हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि वह बल्लेबाजी या गेंदबाजी करते हुए आंकड़ों पर ध्यान नहीं देते। उन्होंने कहा, ‘‘मैं इसे अपने लिये भाग्यशाली मैदान कहूंगा। जब भी मैं यहां आता हूं, मुझे सकारात्मक अहसास होता है। मैं ऋषभ पंत के साथ भागीदारी की कोशिश कर रहा था, उसे स्ट्राइक देकर दूसरे छोर से उसकी बल्लेबाजी का लुत्फ उठा रहा था। ईमानदारी से कहूं तो मुझे किसी आंकड़े के बारे में नहीं पता। ’’ सौराष्ट्र के इस आल राउंडर ने कहा कि यहां प्रदर्शन से उनके आत्मविश्वास में काफी बढ़ोतरी हुई है।

 

 
Flowers