एशेज: पांचवें टेस्ट के दूसरे दिन 17 विकेट गिरे, ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में

एशेज: पांचवें टेस्ट के दूसरे दिन 17 विकेट गिरे, ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में

: , January 15, 2022 / 08:15 PM IST

होबार्ट (ऑस्ट्रेलिया) , 15 जनवरी (एपी) ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने एशेज टेस्ट श्रृंखला के पांचवें और आखिरी मैच में एक बार फिर से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान किया जिससे शनिवार को खेल के दूसरे दिन उनकी पहली पारी महज 188 रन पर सिमट गयी।

दिन-रात्रि मैच के दूसरे दिन कुल 17 विकेट गिरे जिसमें ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के चार और दूसरी पारी के तीन विकेट शामिल है।

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दिन की शुरुआत 241 रन पर छह विकेट से की थी लेकिन उनकी पहली पारी डिनर से पहले 303 रन पर सिमट गयी।

इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान कप्तान पैट कमिंस ने 45 रन देकर चार और मिशेल स्टार्क ने 53 रन देकर तीन विकेट लेकर टीम को 115 रन की बड़ी बढ़त दिलायी।

स्कॉट बोलैंड (33 रन देकर एक विकट) को किसमत का साथ नहीं मिला और स्लिप में उनकी गेंद पर दो बार क्रिस वोक्स (36) का कैच छूटा। कैमरून ग्रीन (45 रन पर एक विकेट) पदार्पण कर रहे सैम बिलिंग्स का विकेट मिला, जिन्होंने 29 रन बनाए।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और मार्क वुड ने ऑस्ट्रेलियाई तेज चौकड़ी की तरह ही दूसरी पारी में गेंदबाजी की,  जिससे घरेलू टीम ने दिन-रात्रि टेस्ट में स्टंपस तक तीन विकेट पर 37 रन बनाये।

ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 152 रन की हो गयी है और उसके सात विकेट बचे हुए है। स्टंप्स के समय स्टीव स्मिथ 17 और स्कॉट बोलैंड तीन रन बनाकर खेल रहे थे।

डेविड वार्नर पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी खाता खोलने में नाकाम रहे। वह पारी के पहले ओवर में ब्रॉड की तीसरी गेंद पर आउट हुए। इसके बाद मार्नुस लाबुशेन पांच रन बनाकर क्रिस वोक्स का शिकार बने। वुड ने शॉर्ट गेंद पर उस्मान ख्वाजा (11) को विकेट के पीछे कैच करवाया।

इससे पहले इंग्लैंड की पहली पारी में सलामी बल्लेबाजों के सस्ते में पवेलियन लौटने के बाद रूट (34) और डाविड मलान (25) ने तीसरे विकेट लिए 49 रन की साझेदारी कर थोड़ा संघर्ष दिखाया। डिनर के बाद के सत्र में कमिंस ने मलान को विकेटकीपर के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।

 बोलैंड ने ओली पोप (14) को पवेलियन का रास्ता दिखाया लेकिन उनकी अगली ही गेंद पर वार्नर ने वोक्स का आसान कैट टपका दिया। स्टार्क और कमिंस ने इसके बाद पुछल्ले बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने में ज्यादा समय नहीं लिया।

दिन की शुरुआत में लियोन (31) ने ऑस्ट्रेलिया के लिए बल्ले से अच्छा योगदान दिया जिससे टीम 300 रन के आंकड़े को पार कर सकी।

वुड (115 रन पर तीन विकेट) ने स्टार्क (तीन) और कमिंस (दो) के विकेट चटकाये लेकिन लियोन ने तीन छक्के और एक चौका लगाकर इंग्लैंड के गेंदबाजों को परेशान किया। उन्होंने अंतिम विकेट के लिए बोलैंड (नाबाद 10) के साथ 23 रन की साझेदारी की।

ब्रॉड (59 रन पर तीन विकेट) ने लियोन को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया की पारी को खत्म किया।

इंग्लैंड की टीम शुरुआती तीन मैच हार कर पहले ही श्रृंखला गंवा चुकी है। सिडनी में खेला गया चौथा मैच ड्रॉ रहा था। 

एपी आनन्द मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)