ऑस्ट्रेलिया बड़ी बढ़त की ओर, भारत को जीत के लिए करिश्मे की उम्मीद |

ऑस्ट्रेलिया बड़ी बढ़त की ओर, भारत को जीत के लिए करिश्मे की उम्मीद

ऑस्ट्रेलिया बड़ी बढ़त की ओर, भारत को जीत के लिए करिश्मे की उम्मीद

:   Modified Date:  June 9, 2023 / 11:13 PM IST, Published Date : June 9, 2023/11:13 pm IST

लंदन, नौ जून (भाषा)  अजिंक्य रहाणे (89) और शारदुल ठाकुर (51) की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी से भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के तीसरे दिन शुक्रवार को कुछ हद तक वापसी करने में सफल रहा लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में चार विकेट पर 120 रन बनाकर अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली।

पहली पारी में 469 रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया ने भारत की पहली पारी को 296 रन पर समेट कर 173 रन की बढ़त कायम करने के बाद दिन का खेल खत्म होने तक अपनी कुल बढ़त 296 रन की कर ली है।

भारत को मैच में बने रहने के लिए ऑस्ट्रेलिया के बाकी बचे छह विकेट जल्दी चटकाने होंगे और फिर बल्लेबाजों से प्रभावी प्रदर्शन की उम्मीद करनी होगी।

दिन का खेल खत्म होते समय मार्नस लाबुशेन 41 और कैमरून ग्रीन सात रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।

इससे पहले रहाणे ने अपनी 129 गेंद की शानदार पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया तो वहीं शारदुल 109 गेंद की पारी में छह चौके जड़े। ओवल मैदान पर शारदुल ने अपनी तीसरी पारी में तीसरा अर्धशतक लगाया।

भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी की । मोहम्मद सिराज (41 रन पर एक विकेट) ने दूसरी पारी के चौथे ओवर में डेविड वॉर्नर (एक रन) को चलता करने के बाद दो बार लाबुशेन को छकाया। दोनों बार गेंद लाबुशेन के शरीर पर लगी।

दिन के तीसरे सत्र में उमेश यादव (21 रन पर एक विकेट) ने उस्मान ख्वाजा की 13 रन की पारी को विकेट के पीछे भरत के हाथों कैच कराकर खत्म किया।

लाबुशेन ने इसके बाद उमेश और स्मिथ ने मोहम्मद शमी के खिलाफ चौका लगाकर दबाव कम किया। लाबुशेन ने 20वें ओवर में उमेश की गेंद पर तीन रन लेकर ऑस्ट्रेलिया की पारी का अर्धशतक पूरा किया।

दोनों ने संभल कर ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को चलायमान रखा। इस बीच लाबुशेन ने सिराज और शारदुल की गेंद पर दर्शनीय चौका लगाया तो वही स्मिथ ने जडेजा के खिलाफ गेंद को बाउंड्री पार भेजकर हाथ खोला। इस वामहस्त गेंदबाज के खिलाफ एक और बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में स्मिथ गच्चा गये और शारदुल ने कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। स्मिथ और लाबुशेन ने तीसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की।

पहली पारी में शतक जड़ने वाले ट्रेविस हेड (18 रन) ने सिराज के खिलाफ छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिये। जडेजा की गेंद पर बाउंड्री के पास उमेश ने उनके कैच को टपकाकर जीवनदान दिया लेकिन इस गेंदबाज ने अपनी ही गेंद पर शानदार कैच लपका।  

इससे पहले भारत ने दिन की शुरुआत पांच विकेट पर 151 रन से आगे से की और पहले सत्र में उसे इकलौता झटका श्रीकर भरत (पांच रन) के रूप में लगा। भरत बीते दिन के अपने स्कोर में कोई इजाफा किये बिना दिन की दूसरी गेंद पर स्कॉट बोलैंड का दूसरा शिकार बने।

रहाणे और शारदुल ने इसके बाद मजबूत जज्बे से बल्लेबाजी की । दोनों को तीन जीवनदान भी मिले लेकिन शुरुआती आधे घंटे के खेल में कप्तान पैट कमिंस और बोलैंड की शानदार गेंदबाजी के सामने दोनों को कई बार चोटिल हुए।

बोलैंड की गेंद पर तीसरे स्लिप में उस्मान ख्वाजा ने शारदुल का आसान कैच टपका दिया।

इस गेंदबाज के अगले ओवर में गेंद ने शारदुल के बल्ले का किनारा लिया लेकिन यह स्लिप के क्षेत्ररक्षकों के दूर से चौके के लिए चली गयी। भारतीय पारी के 42वें ओवर में कमिंस की गेंद पर शारदुल दो बार चोटिल हुए। दोनों बार गेंद उनके दायें हाथ पर लगी और टीम के फिजियो को मैदान पर आना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज इस समय भारतीय बल्लेबाजों को रन बनाने का कोई मौका नहीं दे रहे थे लेकिन दूसरे छोर से संभल कर बल्लेबाजी कर रहे रहाणे ने बोलैंड की गेंद पर गली और प्वाइंट के क्षेत्ररक्षकों के बीच से आत्मविश्वास से भरा चौका जड़कर दबाव कम किया।

पारी के 44वें ओवर में कमिंस की गेंद पर कैमरून ग्रीन ने गली क्षेत्र में शारदुल का कैच टपकाया और इस बल्लेबाज को दूसरा जीवनदान दिया। रहाणे ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के अगले ओवर में चौका और फिर शानदार हुक शॉट पर छक्का लगाकर 92 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर टीम में वापसी का जश्न मनाया।

उन्होंने ग्रीन के खिलाफ स्लिप के ऊपर से चौका जड़कर शारदुल के साथ अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की और फिर दिलकश कवर ड्राइव पर गेंद को बाउंड्री के पार भेजा ।

रहाणे के इन करारे प्रहार का असर शारदुल की बल्लेबाजी पर भी दिखा और उन्होंने स्टार्क के खिलाफ कवर क्षेत्र में जोरदार चौका जड़ा।

इस दौरान रहाणे ने 55वें ओवर में ग्रीन की गेंद पर दो रन लेकर टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन पूरे करने वाले 13वें भारतीय बने। इस पारी से पहले उनके नाम 82 टेस्ट में 4931 रन थे।

अगले ओवर में गेंदबाजी के लिए आयें कमिंस की गेंद पर पहले स्लिप में डेविड वार्नर से रहाणे का कैच छूट गया।

कमिंस ने विकेट की तलाश में नाथन लियोन को गेंद थमाई और रहाणे ने चौके के साथ उनका स्वागत किया।

अगले ओवर में शारदुल ने शानदार फ्लिक लगाकर चौका जड़ा। रहाणे ने 59वें ओवर में लियोन की दूसरी गेंद पर साथ एक रन लेकर टीम के स्कोर को 250 तक पहुंलंचा। उन्होंने चौथी गेंद पर बैकफुट पंच पर चौका जड़ शारदुल के साथ शतकीय साझेदारी पूरी करने के बाद ओवर का समापन भी इसी अंदाज में किया।

लंच के बाद दूसरे ओवर में ही कप्तान पैट कमिंस की गेंद पर कैमरून ग्रीन ने शानदार कैच लपककर रहाणे की यादगार पारी को खत्म किया। उन्होंने 129 गेंद में 11 चौके और एक छक्का लगाया। दूसरे छोर से शारदुल ने बेहतरीन तरीके से उनका साथ निभाया।

रहाणे के बाद कमिंस ने उमेश यादव (पांच) को बोल्ड कर तीसरी सफलता हासिल की।

क्रीज पर आये मोहम्मद शमी ने अगले ओवर में स्कॉट बोलैंड के खिलाफ दो चौके लगाये। शारदुल ने इसके बाद कमिंस की गेंद पर दर्शनीय स्ट्रेट ड्राइव और कवर ड्राइव पर चौके लगाकर 108 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।

वह हालांकि अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा पाये और ग्रीन की गेंद पर विकेटकीपर एलेक्स कैरी को आउट कराया। मिशेल स्टार्क ने शमी (13) को विकेट के पीछे लपकवा कर भारत की पारी को खत्म किया। 

भारतीय टीम ने दूसरे सत्र में महज 36 रन जोड़ के बाकी के चारों विकेट गंवा दिये। 

भाषा  

आनन्द

आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)