हेड के शतक से आस्ट्रेलिया ने वापसी की |

हेड के शतक से आस्ट्रेलिया ने वापसी की

हेड के शतक से आस्ट्रेलिया ने वापसी की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : January 14, 2022/6:31 pm IST

होबार्ट, 14 जनवरी (एपी) ट्रेविस हेड के शतक की मदद से आस्ट्रेलिया ने तीन विकेट पर 12 रन की बेहद खराब शुरुआत से उबरकर इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम एशेज टेस्ट मैच के बारिश से प्रभावित पहले दिन शुक्रवार को यहां छह विकेट पर 241 रन बनाये।

ब्रिसबेन में पहले टेस्ट मैच में 152 रन बनाने वाले हेड ने 113 गेंदों पर 101 रन की आक्रामक पारी खेलकर इंग्लैंड को इस दिन रात्रि टेस्ट मैच में शुरुआती सफलता का फायदा नहीं उठाने दिया।

कैमरन ग्रीन ने भी 74 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया। मार्नश लाबुसेन ने 44 रन बनाये। हेड और ग्रीन ने पांचवें विकेट के लिये 121 रन की साझेदारी की। चाय के विश्राम के आधे घंटे बाद बारिश के कारण दिन में आगे का खेल नहीं हो पाया।

आस्ट्रेलिया के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के फैसले के बाद हेड ने 10वें ओवर में जब क्रीज पर कदम रखा तब तक डेविड वार्नर (शून्य), उस्मान ख्वाजा (छह) और स्टीव स्मिथ (शून्य) पवेलियन लौट चुके थे। गेंदबाजों के लिये अनुकूल दिख रहे विकेट पर ओली रॉबिन्सन (24 रन देकर दो) और स्टुअर्ट ब्रॉड (48 रन देकर दो) ने आस्ट्रेलिया को मुख्य रूप से नुकसान पहुंचाया।

कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण सिडनी टेस्ट में नहीं खेल पाने वाले हेड ने पहले लाबुशेन के साथ 71 रन की साझेदारी करके स्थिति संभाली। लाबुशन ने जब खाता भी नहीं खोला था तब जॉक क्राउली ने दूसरी स्लिप में उनका कैच छोड़ा जो इंग्लैंड को महंगा पड़ा।

लाबुशेन ने क्रिस वोक्स (50 रन देकर एक) और मार्क वुड (79 रन देकर एक) पर कुछ अच्छे शॉट जमाये लेकिन ब्रॉड की गेंद को एक्रास द लाइन खेलने के प्रयास में वह फिसल गये और बोल्ड हो गये।

दूसरे सत्र में हेड और ग्रीन ने विकेट के दोनों तरफ कुछ अच्छे शॉट लगाये। हेड ने शतक पूरा करने के बाद वोक्स की गेंद पर मिडऑन पर कैच दिया। उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके लगाये। ग्रीन ने वुड की गेंद पर आउट होने से पहले 109 गेंदें खेली और आठ चौके जड़े।

स्टंप उखड़ने के समय एलेक्स कैरी 10 रन पर खेल रहे थे जबकि मिशेल स्टार्क को अभी खाता खोलना है।

आस्ट्रेलिया पहले तीन मैच जीतकर श्रृंखला पहले ही अपने नाम कर चुका है। सिडनी में खेला गया चौथा टेस्ट ड्रा छूटा था।

एपी

पंत आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)