ओलंपिक में जिस खिलाड़ी ने रचा था इतिहास उसपर लगा 21 महीने का प्रतिबन्ध, पाई गई ड्रग के इस्तेमाल की दोषी

  •  
  • Publish Date - February 4, 2023 / 12:29 PM IST,
    Updated On - February 4, 2023 / 12:29 PM IST

Ban on gymnastics: भारतीय ओलम्पिक खेल में इतिहास रचने वाली एक खिलाड़ी को प्रतिबंधित दवाओं के सेवन का दोषी पाया गया हैं। डोप टेस्ट में फेल होने के बाद उनपर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। प्रतिबन्ध झेलने वाली जिम्नास्टिक का नाम दीपा कर्माकर हैं। दीपा ने उस दवा का सेवन किया था जिसे 2021 में प्रतिबंधित कर दिया गया था। दीपा को हिजेनामिन ड्रग लेने का आरोप हैं। उन पर 21 महीनो का प्रतिबन्ध लगाया गया हैं।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023: केरल के कालीकट में खेल प्रशंसकों ने हाथो में बैनर थामकर दिया सांस्कृतिक एकता का सन्देश.

Ban on gymnastics: बता दे की दीपा कर्माकर भारत की तरफ से कॉमनवेथ खेलो में हिस्सा ले चुकी हैं। उन्होंने 2014 के राष्ट्रमंडल खेलो में हिस्सेदारी की थी। इसी तरह 2016 के रियो ओलम्पिक में उन्होंने चौथा स्थान हासिल किया था। तब बिना पदक हासिल किये ही दीपा ने खेलो में काफी सुर्खियां बटोरी थी।

सरकार का बड़ा ऐलान! अब महिलाओं को मिलेंगे 12 हजार रुपए, जानें कैसे और कब से मिलेगा इस योजना का लाभ

Ban on gymnastics: इस प्रतिबन्ध की पुष्टि करते हुए इंटरनेशल टेस्टिंग एजेंसी ने कहा की ‘‘आईटीए इसकी पुष्टि करता है कि दीपा कर्माकर पर 21 महीने का प्रतिबंध लगाया गया था जो 10 जुलाई 2023 को खत्म होगा। वह हिजेनामाइन के सेवन की दोषी पाई गई थी जो विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी की प्रतिबंधित सूची में है।’’ आईटीए ने आगे कहा कि कर्माकर का डोप मसला एफआईजी के डोपिंग निरोधक नियमों और वाडा के प्रावधानों के तहत निपटा लिया गया था।

एक फोन कॉल और हैलो बोलते ही अकाउंट से उड़ गए पैसे..! ठगी का शिकार हुए गांव के सरपंच और सचिव

Ban on gymnastics: रियो ओलंपिक 2016 में वॉल्ट में चौथे स्थान पर रही कर्माकर 2017 में सर्जरी के बाद से चोटों से जूझ रही है। उनका आखिरी टूर्नामेंट बाकू में 2019 विश्व कप था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें